अवालांच कॉइन क्या है हम इंडिया में अवालांच कॉइन को कैसे खरीदें – Avalanche Coin Full Information In Hindi

AVALANCHE COIN: नमस्कार दोस्तों, मुझे जहाँ तक लगता है आप में काफी लोगों को अवालांच कॉइन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होगा। ऐसे में अगर आप इस कॉइन में आपने पैसा निवेश करते है तो आप का पैसा बर्बाद भी हो सकता है और यह भी हो सकता है की आपका लगाया हुआ पैसा काफी गुना हो जाये। मगर बिना इनफार्मेशन के निवेश करना। 100 प्रतिशत गलत है।

ऐसे में आज हम अवालांच कॉइन के बारे में हर के बातें जानेंगे। जैसे की: अवालांच कॉइन क्या है, अवालांच कॉइन के फाउंडर कौन है, अवालांच कॉइन किस ब्लॉकचेन पर काम करता है, अवालांच कॉइन किस देश की क्रिप्टो कॉइन है और साथ ही साथ अवालांच कॉइन का टोटल सप्लाई और मार्किट कैप कितना है तो चलिए जान लेते है की Avalanche Coin Kya Hai?

अवालांच कॉइन क्या है – What’s Avalanche Coin In Hindi

Avalanche Coin Kya Hai: क्रिप्टो के इस फील्ड में अभी तक जीतने कॉइन और टोकन है उन में से ज्यादा क्रिप्टो दूसरे के ब्लॉकचेन पर काम करते है मगर अवालांच कॉइन का खुद का ब्लॉकचेन है जो लेयर वन ब्लॉकचेन प्लेटफार्म पर बनाया गया है इसके हेल्प्स से डी-सेंट्रलाइज्ड ऍप्लिकेशन्स और कस्टम ब्लॉकचेन नेटवर्क को बनाया जाता है अगर हम ट्रांसक्शन की बात करे तो, अवालांच का ब्लॉकचेन काफी फास्ट है।

अगर हम इथेरियम से ट्रांसक्शन करने की बात करे, तो 13 ट्रांसक्शन प्रति सेकंड लगता है और ऐसे में अगर हम अवालांच की ब्लॉकचेन से ट्रांसक्शन करते है तो हम 6500 ट्रांसक्शन प्रति सेकंड कर सकते है। और यह बात लोगों को काफी अच्छी लगती है। और एक टाइम ऐसा आया जब इथेरियम को अवालांच के ब्लॉकचेन से खतरा लगने लगा। ऐसा इस लिए क्यों की स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट से रिलेटेड काफी प्रोजेक्ट इथेरियम के पास था।

अगर हम आज की बात करें तो, अवालांच के पास काफी सारे डेवेलपर्स और प्रोजेक्ट्स है। और इसी के चलते दो ऐसे प्रोजेक्ट जो पहले इथेरियम के पास थे मगर अब वह दोनों प्रोजेक्ट अवालांच को दे दिया गया। मै आप को उन दोनों प्रोजेक्ट के बारे में बता देते हु। पहला शुशी स्वैप और दूसरा टृयूस्ड। यह दोनों अवालांच पर इंटरग्रटे कर दिया गया है।

अवालांच कॉइन का इतिहास – History of Avalanche Coin

कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार अवालांच कॉइन को साल 2020 सितम्बर 23 लिस्ट किया गया था और उस टाइम एक अवालांच कॉइन की कीमत ₹348 रुपया था जैसे की आप सभी को पता है की जब कोई कॉइन मार्किट में आता है तो पहले काफी पंप होता है और बाद में जो प्राइस पर लंच हुआ होता है उससे भी नीचे आ जाती है और यही हल अवालांच कॉइन के साथ भी हुआ।

उसी साल 2020 में इस कॉइन में इतनी गिरावट देखा गया। जिसके बाद एक अवालांच कॉइन के कीमत ₹260 रुपया पर आ पहुंचा। मगर इस कॉइन ने साल 2021 जनवरी 7 को एक छोटा सा उछाल दिखाया तब जनवरी एक अवालांच कॉइन की कीमत ₹327 रुपया हो गया। और यह कॉइन हमेशा कभी ऊपर और कभी नीचे ऐसा इस कॉइन का चलता रहा।

मगर इस कॉइन ने आपने आल टाइम हाई साल 2021 नवंबर 22 को सेट किया। और तब एक अवालांच कॉइन की कीमत $134.53 डॉलर हो गया, यानि इंडियन रूपये में बोले तो ₹10,685.99 रुपया हो गया था। मगर जैसे साल 2022 लगा उसके बाद हर क्रिप्टो कॉइन और टोकन की प्राइस काफी नीचे आ गयी है। और ऐसे में जो क्रिप्टो एक्सपर्ट्स है काफी कॉइन और टोकन खरीद रहे है। और आज के टाइम में एक अवालांच कॉइन की कीमत $$26.37 डॉलर हो गया है।

अवालांच कॉइन के जनक कौन है – Father of Avalanche Coin

Cornell University में पढ़ने वाला प्रोफेसर जिनका नाम एमिन सिरेर है इन्होने ही अवालांच कॉइन को बनाया है इस कॉइन को AVA Labs के जरिये मार्किट में लंच किया गया था। लोग बोलते है एमिन सिरेर का माइंड काफी तेज है। क्यों की इन्होने ऐसा कॉइन बनाया जो सीधे इथेरियम को टक्कर दे सकता है।

अवालांच कॉइन को भारत में कैसे खरीदें – Buy Avalanche Coin in India

अगर आप अवालांच कॉइन खरीदते है तो आप को क्रिप्टो एक्सचेंज की जरुरत होता है आप बिना एक्सचेंज के भी खरीद सकते है मगर उसमे आपको काफी प्रोब्लेम्स को फेस करना पड़ सकते है। अगर आप इंडिया में है तब आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाले है।

देखिये अगर हम क्रिप्टो एक्सचेंज की बात इंडिया में रह कर तो, आप वजीरअक्स क्रिप्टो एक्सचेंज का यूज़ कर के अवालांच कॉइन को बहुत से आसानी से खरीद सकते है मगर आप को सबसे पहले वजीरअक्स एक्सचेंज पर आपने अकाउंट बनाना होगा और आप को फुल केवाईसी करना होगा, और केवाईसी होने में आप को कम से कम 24 घंटे लगा सकते है और जब आप का केवाईसी पूरी तरिके से कम्पलीट हो जाता है तो आप पैसे डिपॉजिट कर के एक्सआरपी कॉइन को खरीद सकते है।

मै आप सभी को ऐसे तीन टॉप के क्रिप्टो एक्सचेंज का लिंक भी दुगा जिसका इस्तेमाल करके किसी भी एक एक्सचेंज पर आपने अकाउंट बना सकते है और कोई सा भी कॉइन या टोकन बहुत ही आसानी से खरीद सकते है। मगर इस वक्त इंडिया में सबसे ज्यादा फेमस वजीरअक्स क्रिप्टो एक्सचेंज है। क्यों की लोग इस एक्सचेंज पर काफी भरोस करते है।

अवालांच कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस क्या है – Contract Address of AVAX Coin

अगर आप अवालांच कॉइन को ट्रस्ट वॉलेट या किसी दूसरे वॉलेट में खरीदना चाहते है तो उसके लिए आप को उस कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस की जरुरत पड़ती है। इसी लिए हम आपने हर आर्टिकल में हर कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस जरूर देते है जिससे आप को कभी प्रॉब्लम न आये।

अवालांच कॉइन कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस FvwEAhmxKfeiG8SnEvq42hc6whRyY3EFYAvebMqDNDGCgxN5Z

अवालांच टीम अवेलेबल फॉर हेल्प – Avalanche Team Available For Help

1 वेबसाइट (Website) https://www.avax.network/
2 वेबसाइट (Website) https://www.avalabs.org/
3 ट्विटर (Twitter) https://twitter.com/AvalancheAVAX
4 रेडिट (Reddit) https://www.reddit.com/r/Avax/
5 मीडियम (Medium) https://medium.com/avalancheavax
6 टेलीग्राम (Telegram) https://t.me/avalancheavax

आप इन चारों प्लेटफार्म कर यूज़ कर के अवालांच कॉइन के टीम से बात कर सकते है और इसके आलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं अवेलेबल नहीं है।

अवालांच कॉइन टोटल सप्लाई और मार्किट कैप – AVAX Coin Total Supply & Market Cap

1 मार्किट कैप (Market Cap)
$18,988,801,898
2 टोटल सप्लाई (Total Supply) 404,229,626
3 मैक्स सप्लाई (Max Supply) 720,000,000
4 सर्कुलेटिंग सप्लाई (Circulating Supply) 284,947,233
5 अवालांच कॉइन प्राइस (Avalanche Coin Price)
$26.37
6 1 डॉलर में कितना अवालांच कॉइन (Avalanche Coin Price) 0.038
7 एक घंटा पहले (One Hour Ago) -1.08%
8 24 घंटा पहले (24 Hour Ago) -5.46%
9 सात दिन पहले (7 Day Ago) -12.65%

हम आपको बता दे की यह अपडेट 16 अगस्त का है अगर आप रियल टाइम प्राइस चेक करना चाहते है तो आपको कॉइन मार्किट कैप के वेबसाइट पर जाकर देख सकते है और दूसरा ऑप्शन यह है की अगर आप कोई सा क्रिप्टो एक्सचेंज यूज़ करते है तो उसमे सर्च कर के अवालांच कॉइन का रियल टाइम प्राइस चेक कर सकते है।

अवालांच कॉइन का भविष्य – Future Of Avalanche Coin

जैसे की आप सभी को मैंने पहले ही बता है की अवालांच कॉइन आपने ही ब्लॉकचेन पर बना है और इसी का ऐसा ब्लॉकचेन है को सीधे इथेरियम को टक्कर दे सकते है अगर हम आज की बात करे तो, सारे कॉइन अभी के टाइम में काफी कम प्राइस में मिल रहे है ऐसे में अगर आप अभी से अवालांच कॉइन में थोड़ा बहुत निवेश कर के छोड़ देते है तो ऐसे में आप का लगाया हुआ, थोड़ा सा पैसे कब काफी गुना हो जायेगा। आपको भी नहीं पता चलेगा। निवेश करे मगर थोड़ा सा।

अवालांच कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2022 से 2025 – Avalanche Coin Price Prediction From 2022 To 2025

क्रिप्टो एक्सपर्ट्स इस कॉइन के बारे में ज्यादा कुछ डिटेल्स से नहीं बताये है मगर इतना बता दिए है की साल 2022 से लेकर साल 2025 तक एक अवालांच कॉइन की कीमत लगभग ₹4000 रूपये से लेकर ₹5500 रूपये तक हो सकता है।

अवालांच कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2025 से 2030 – Avalanche Coin Price Prediction From 2025 To 2030

और साल 2025 से लेकर साल 2030 तक एक अवालांच कॉइन की कीमत लगभग ₹5000 रूपये से लेकर ₹8450.95 रूपये हो सकते है।

अवालांच कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2030 से 2035 – Avalanche Coin Price Prediction From 2030 To 2035

वैसे तो अवालांच टीम के पास काफी सारा प्रोजेक्ट है जिसकी वजह से इसके प्राइस में काफी चेंज देखने को मिल सकते है आने वाले टाइम में। साल 2030 से लेकर साल 2035 तक एक अवालांच कॉइन की कीमत लगभग ₹7000 रूपये से लेकर ₹16800 रुपया हो सकता है।

अवालांच कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2035 से 2040 – Avalanche Coin Price Prediction From 2035 To 2040

जैसे की मैंने आप को बोला की क्रिप्टो एक्सपर्ट इस कॉइन के बारे में सिर्फ प्राइस की बातचीत की है और ऐसे में हम आप को बता दे की क्रिप्टो एक्सपर्ट्स ने क्या बोलै है बताया जा रहा है की अगर अवालांच का ब्लॉकचेन प्रॉपर काम करता है तो आने वाले टाइम में इसके कंपनी के पास काफी सारा प्रोजेक्ट होगा। जिसका सीधे असर इसके कॉइन पर होगा।

एक्सपर्ट्स बोल रहे है की साल 2035 से लेकर साल 2040 तक एक अवालांच कॉइन की कीमत लगभग ₹20,000 रूपये से लेकर ₹35,000 रुपया तक इसका प्राइस जा सकता है। मगर इसके पास अभी नहीं कुछ ऐसे प्रोजेक्ट है जिसके बारे में यह सब बताना नहीं चाहते है। सोचिये जो प्रोजेक्ट के बारे में अभी हम सब को यब कंपनी बताना नहीं चाहता, तो आने वाले टाइम में इसका प्राइस कितना होगा।

ध्यान दे: देखिये अगर आप क्रिप्टो में निवेश करना चाहते है तो उस कॉइन के बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर और सारी जानकारी उस कॉइन या टोकन से रिलेटेड प्राप्त करे और फिर कुछ क्रिप्टो एक्सपर्ट का वीडियो भी जरुर देखे, जिससे आप सभी को और समझने में हेल्प मिल पाए।

अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ऐसे में आप सभी बहुत सोच में पड़ जाते है की कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छा है ऐसे में आप सभी को तीन ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे बताने वाला हु जिससे आप इन तीनो में से कोई एक एक्सचेंज का यूज़ कर के क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते है।

  • Wazir-X क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तमाल कर सकते है।
  • Binance क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
  • CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
Wazir-X Binance CoinDCX
Click Here.. Click Here.. Click Here..

आज आपने क्या सीखा: आज आपने अवालांच कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: अवालांच कॉइन क्या है(Avalanche Coin Kya Hai), अवालांच कॉइन के फाउंडर कौन है, अवालांच कॉइन का इतिहास क्या है और अवालांच कॉइन के टोटल सप्लाई और मार्किट कैप कितना है और साथ साथ अवालांच कॉइन का फ्यूचर प्राइस क्या होने वाला है। अगर ऐसे ही क्रिप्टो से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

Rahul Roy
Rahul Royhttps://24hindi.in
Hello friends, My Name Is Rahul Roy And I'm Currently Studying Computer Science, And I Live In Delhi. I'm The Owner Of This Blog, If Anyone Has Any Work With Me, Then You Can Contact With Me.

Related Articles

2 COMMENTS

  1. मैंने आपका यह लेख पूरा पढ़ा मुझे आपका यह आर्टिकल काफी पसंद आया हैं आप काफी जानकारी शेयर करते हो आपका बहुत बहुत धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

spot_img

Latest Articles