Home Cryptocurrency कार्डानो कॉइन क्या है क्या कभी कार्डानो 100 डॉलर को टच करेगा...

    कार्डानो कॉइन क्या है क्या कभी कार्डानो 100 डॉलर को टच करेगा – Cardano Coin Full Information In Hindi

    0

    CARDANO (ADA COIN): नमस्कार दोस्तों, आज के इस टाइम में हर कोई अपनी किस्मत आजमाने के लिए क्रिप्टो में पैसे लगाने के लिए तैयार हो जाते है। ऐसे में उन सारे लोगो को यह पता नहीं होता है की सबसे अच्छा क्रिप्टो कॉइन या टोकन कौन सा है जिसमें हम आपने पैसा लगा कर, एक अच्छा खासा प्रॉफिट बुक कर पाए।

    वैसे तो क्रिप्टो के फील्ड में 10 हजार से ज्यादा टोकन और कॉइन उपलब्ध है ऐसे में आप कैसे पता लगा सकते है की कौन सा क्रिप्टो सबसे बेहतर है ज्यादातर हम लोग फेमस कॉइन में इन्वेस्ट करते है मगर हम उसमे ज्यादा प्रॉफिट नहीं बुक कर पाते है। इसकी वजह यह है की वह कॉइन पहले से ही पॉपुलर होता है और उनकी प्राइस भी बहुत ज्यादा होता है।

    आज के टाइम में जितना प्रॉफिट छोटे कॉइन या टोकन दे रहे है उतना दूसरा कोई कॉइन नहीं है आपने ने देखा ही होगा कुछ टाइम पहले डोजकॉइन ने लोगो का पैसे कई गुना किया और उसके बाद शीबा इनु कॉइन ने भी लोगो का पैसे डबल किया। और इसका फायदा उन लोगों को हुआ, जो लोग छोटे कॉइन में इन्वेस्ट करते थे।

    वैसे तो आज हम जिस कॉइन के बारे में बात करने वाले है उस कॉइन का नाम कार्डानो है और आज हम इस कॉइन से जुड़ी सारी जानकारी आप सभी को दूंगा। जैसे की: कार्डानो कॉइन क्या है, कार्डानो कॉइन किस ब्लॉकचेन पर काम करती है, कार्डानो कॉइन के फाउंडर कौन है साथ ही साथ कार्डानो कॉइन की टोटल सप्लाई और मार्किट कैप के बारे में भी बात करेंगे। तो चलिए जानते है की कार्डानो कॉइन क्या है?

    कार्डानो कॉइन क्या है – What’s Cardano Coin In Hindi

    कार्डानो एक POS यानि प्रूफ और स्टके ब्लॉकचेन पर काम करता है इसका इस्तेमाल P2P ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है कार्डानो को हम ADA के नाम से जानते है कार्डानो कॉइन को खुद कार्डानो आपने ब्लॉकचेन पर लंच किया था कार्डानो को इथेरियम के मुकबले काफी बेहतर बना जाता है।

    कार्डानो ब्लॉकचेन की शुरुआत इथेरियम के एक को-फाउंडर चार्ल्स होस्किंसों के द्वारा किया गया था। साल 2015 में इस कंपनी की शुरुआत की गया था और साल 2017 में कार्डानो को लंच कर दिया गया। चार्ल्स और विटालिक के बीच मतभेद होने के कारण इथेरियम को छोड़ दिया। चार्ल्स को वेंचर कैपिटल एक्सेप्ट करना चाहते थे जिससे वह इथेरियम से ज्यादा प्रॉफिट बना सके।

    मगर ऐसा विटालिक ने करने नहीं दिया और उनका कहना था की इथेरियम एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन बनी रहे। और यह बात चार्ल्स को अच्छा नहीं लगा, जिसके चलते उन्होने इथेरियम को छोड़ दिया और उसके बाद खुद की एक छोटी सी कंपनी बनाई किसका ना कार्डानो रखा।

    कार्डानो कॉइन का इतिहास – History of Cardano Coin

    चार्ल्स को जब कार्डानो को बनाना था तब उन फंड जरूरत पड़ी। जिसके चलते उन्होने ICO यानि इनिशियल कॉइन ऑफरिंग को अपनाया। इसका मतलब यह होता है कॉइन को लंच करने से पहले ही आपने इन्वेस्टर, डेवलपर को कुछ कॉइन इसके बीच बांट दिये जाएंगे। और जब इस कॉइन को मार्किट में लंच किया गया, तब इसकी कैपिटल 600 मिलियन डॉलर की बन गयी थी। साल 2017 में कार्डानो की कैपिटल 10 बिलियन डॉलर से भी ऊपर चला गया था। और साल 2018 में इसके पास 33 बिलियन डॉलर का कैपिटल अवेलेबल था।

    जिस हिसाब से इसकी मार्किट कैपिटल बढ़े जा रहे थे उससे सबको यही लग रहा था की यह कहि बिटकॉइन को पीछे न छोड़ दे मगर ऐसा नहीं हु। साल 2018 में क्रिप्टो मार्किट क्रैश हो गया। जिसके बाद इस कंपनी की टोटल मार्किट कैपिटल गिर कर 10 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया।

    कार्डानो आपने कॉइन को साल 2017 अक्टूबर 2 को कॉइन मार्किट कैप पर लिस्ट किया। और जब यह कॉइन लिस्ट हुआ तब इसकी प्राइस 1.6 रुपए था और इस कॉइन का पहला उछाल उसी साल देखा गया। जनवरी 3 को एक कार्डानो की प्राइस 68.5 रुपए हो गया था और फिर क्या जिस हिसाब से यह कॉइन ऊपर गया, उसी हिसाब से निचे भी आ गया। मगर साल 2020 नवंबर 2 को इस कॉइन ने फिर से बढ़ने लगा और साल 2021 मई 16 को इसने आपने आल टाइम हाई को टच किया। तब एक कार्डानो की प्राइस 169.5 रुपए था।

    कार्डानो कॉइन के जनक कौन है – Father of Cardano Coin

    जैसे की आप सभी को पता है की कार्डानो कॉइन के फाउंडर पहले इथेरियम में को-फाउंडर के जगह काम किये थे और बाद में कार्डानो को लंच किया गया। और कार्डानो को जिसने लंच किया उनका नाम चार्ल्स होस्किंसों है।

    कार्डानो कॉइन को भारत में कैसे खरीदें – Buy Cardano Coin In India

    अगर आप कार्डानो कॉइन खरीदते है तो आप को क्रिप्टो एक्सचेंज की जरुरत होता है आप बिना एक्सचेंज के भी खरीद सकते है मगर उसमे आपको बहुत प्रॉब्लम का फेस करना पड़ सकते है। अगर आप इंडिया में है तब भी आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाले है।

    देखिये अगर हम क्रिप्टो एक्सचेंज की बात इंडिया में रह कर तो, आप वजीरअक्स क्रिप्टो एक्सचेंज का यूज़ कर के विचैन कॉइन को बहुत से आसानी से खरीद सकते है मगर आप को पहले वजीरअक्स एक्सचेंज पर आपने अकाउंट बनाना होगा और आप को फुल केवाईसी करना होगा और केवाईसी होने में आप को कम से कम 24 घंटे लगा सकते है और जब आप का केवाईसी पूरी तरिके से कम्पलीट हो जाता है तो आप पैसे डिपॉजिट कर के कॉइन को खरीद सकते है।

    मै आप सभी को तीन टॉप के क्रिप्टो एक्सचेंज का लिंक भी दुगा जिसका इस्तमाल करके किसी भी एक एक्सचेंज पर आपने अकाउंट बना सकते है और कोई सा भी कॉइन या टोकन खरीद सकते है। मगर इंडिया में सबसे ज्यादा फेमस वजीरअक्स क्रिप्टो एक्सचेंज है। क्यों की लोग इस एक्सचेंज पर काफी भरोस करते है।

    कार्डानो कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस क्या है – Contract Address Of Cardano Coin

    अगर आप कार्डानो कॉइन को ट्रस्ट वॉलेट में खरीदना चाहते है तो उसके लिए आप को कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस के जरुरत पड़ता है।

    कार्डानो कॉइन कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस 0x3ee2200efb3400fabb9aacf31297cbdd1d435d47

    कार्डानो टीम अवेलेबल फॉर हेल्प – Cardano Team Available For Help

    1 वेबसाइट (Website) https://cardano.org/
    2 ट्विटर (Twitter) https://twitter.com/cardano
    3 मीडियम (Medium) https://medium.com/feed/cardanorss
    4 रेडिट (Reddit) https://www.reddit.com/r/cardano/
    5 टेलीग्राम (Telegram) https://t.me/CardanoAnnouncements
    6 फॉर्म (Forum) https://forum.cardano.org/

    आप इन सात प्लेटफार्म कर यूज़ कर के कार्डानो के टीम से बात कर सकते है और इसके आलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं अवेलेबल नहीं है।

    कार्डानो कॉइन टोटल सप्लाई और मार्किट कैप – Cardano Coin Total Supply & Market Cap

    1 मार्किट कैप (Market Cap)
    $25,981,107,389
    2 टोटल सप्लाई (Total Supply) 34,512,850,429
    3 मैक्स सप्लाई (Max Supply) 45,000,000,000
    4 सर्कुलेटिंग सप्लाई (Circulating Supply) 33,934,048,406
    5 कार्डानो कॉइन प्राइस (Cardano Coin Price)
    $0.5774
    6 1 डॉलर में कितना कार्डानो कॉइन (1 Dollar Cardano Coin Price) 1.73
    7 एक घंटा पहले (One Hour Ago) -0.70%
    8 24 घंटा पहले (24 Hour Ago) +2.42%
    9 सात दिन पहले (7 Day Ago) +11.12%

    देखिये यह अपडेट 15 अगस्त का है अगर आप तो रियल टाइम प्राइस चेक करना है तो आपको कॉइन मार्किट कैप के वेबसाइट पर जाकर देख सकते है और दूसरा ऑप्शन यह है की अगर आप कोई सा क्रिप्टो एक्सचेंज यूज़ करते है तो उसमे सर्च कर के कार्डानो कॉइन का रियल टाइम प्राइस चेक कर सकते है।

    कार्डानो कॉइन का भविष्य – Future Of Cardano Coin

    कार्डानो आने वाले टाइम में इस कंपनी के पास काफी प्रोजेक्ट है अगर यह लोग आपने प्रोजेक्ट पर प्रॉपर काम करते है तो कार्डानो क्रिप्टो के फील्ड में दूसरे नंबर पर आ सकता है इस कंपनी के साथ बड़ी-बड़ी कंपनी पार्टनरशिप भी कर रही है और मिलकर कार्डानो कॉइन पर काम कर रहे है।

    कार्डानो कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2022 से 2025 – Cardano Coin Price Prediction From 2022 To 2025

    साल 2022 से लेकर साल 2025 तक यह कॉइन ज्यादा कुछ खास काम नहीं करेगा। जिसके चलते बहुत ज्यादा कुछ चेंज नहीं देखने को मिल पायेगा। मगर ऐसा भी नहीं की यह कॉइन एक डॉलर को नहीं टच करेगा। देखिये यह कॉइन साल 2025 तक 2 डॉलर से लेकर 4.5 डॉलर के बीच रह सकता है।

    कार्डानो कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2025 से 2030 – Cardano Coin Price Prediction From 2025 To 2030

    साल 2025 से लेकर साल 2030 तक यह कॉइन का प्राइस लगभग 5 डॉलर से लेकर 10 डॉलर के बीच रहने वाला है मगर इसके आपने वाले प्रोजेक्ट इस कॉइन की किस्मत चेंज कर देगा।

    कार्डानो कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2030 से 2035 – Cardano Coin Price Prediction From 2030 To 2035

    साल 2030 से लेकर साल 2035 तक, जैसा क्रिप्टो के एक्सपर्ट्स बोलते है की इस कार्डानो के टीम के पास बहुत ही अच्छे अच्छे प्रोजेक्ट है जिसके चलते कार्डानो की एक कॉइन की प्राइस कम से कम 10 डॉलर से लेकर 25 डॉलर तक रहने वाला है।

    कार्डानो कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2035 से 2040 – Cardano Coin Price Prediction From 2035 To 2040

    देखिये हम आप को वही चीज बताएंगे। जो हमे क्रिप्टो के एक्सपर्ट्स के पता चलेगा। साल 2035 से लेकर साल 2040 तक एक कार्डानो के प्राइस लगभग 80 डॉलर से लेकर 500 डॉलर के ऊपर जाता हमे दिख सकता है। ऐसा एक्सपर्ट्स का कहना है अगर आप इस कॉइन में निवेश करते है तो इंतजार करे। सही समय का उसके बाद बेचे।

    ध्यान दे: देखिये अगर आप क्रिप्टो में निवेश करना चाहते है तो उस कॉइन के बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर और सारी जानकारी उस कॉइन या टोकन से रिलेटेड प्राप्त करे और फिर कुछ क्रिप्टो एक्सपर्ट का वीडियो भी जरुर देखे, जिससे आप सभी को और समझने में हेल्प मिल पाए।

    अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ऐसे में आप सभी बहुत सोच में पड़ जाते है की कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छा है ऐसे में आप सभी को तीन ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे बताने वाला हु जिससे आप इन तीनो में से कोई एक एक्सचेंज का यूज़ कर के क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते है।

    • Wazir-X क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तमाल कर सकते है।
    • Binance क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
    • CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
    Wazir-X Binance CoinDCX
    Click Here.. Click Here.. Click Here..

    आज आपने क्या सीखा: आज आपने इथेरियम कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: बीएनबी कॉइन क्या है, बीएनबी कॉइन के फाउंडर कौन है, बीएनबी कॉइन का इतिहास क्या है और बीएनबी कॉइन के टोटल सप्लाई और मार्किट कैप कितना है और साथ साथ बीएनबी कॉइन का फ्यूचर प्राइस क्या होने वाला है। अगर ऐसे ही क्रिप्टो से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

    अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

    मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

    NO COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here