इथेरियम क्या है क्या इथेरियम कभी बिटकॉइन के प्राइस को टच कर पाएगा – Ethereum Full Information In Hindi

ETHEREUM: नमस्कार दोस्तों, आज के टाइम क्रिप्टो ऐसा शब्द है जिसके बारे में जिसे देखो वही बात करना पसंद करता है। अगर आप यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर जैसे कोई दूसरी सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस्तेमाल करते है तो आपने कभी ना कभी इथेरियम के बारे में जरुर सुना होगा।

अगर हम क्रिप्टो की पॉपुलैरिटी की बात करे तो, इंडिया में साल 2020 के बाद जिस हिसाब से क्रिप्टोकरेंसी फेमस हुआ है। इस से यही अनुमान लगाया जा रहा है की आने वाले तीन से चार सालों में 50 प्रतिशत लोग क्रिप्टो में ट्रेड करेंगे। जिससे क्रिप्टो के मार्किट में बहुत तेजी आएगी। और इसके कारण सारे क्रिप्टो की प्राइस भी बढ़ेंगे।

ऐसे में हम इथेरियम कॉइन की बात करे तो, यह कॉइन क्रिप्टो मार्किट का राइजिंग स्टार है बिटकॉइन के बाद किसी क्रिप्टो का नंबर आता है तो वह है इथेरियम। यह कॉइन ने बहुत ही कम टाइम में आपने मुकाम हासिल किया। और अपना जगह क्रिप्टो के फिल्ड में टॉप 3 में बना के रखा।

आप ने इंटरनेट पर जरूर कभी ना कभी इथेरियम के बारे में सर्च किया होगा। मगर आप को प्रॉपर जानकारी नहीं मिली होगी। अब ऐसा नहीं होने वाला, क्यों की इस आर्टिकल में आप सभी को इथेरियम से जुड़ी हर एक जानकारी दी जायेगी। बस आप को यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

जैसे की: इथेरियम क्या है, इथेरियम कैसे काम करता है, इथेरियम कैसे खरीदे, इथेरियम माइन कैसे किया जाता है और साथ ही साथ इथेरियम कॉइन के टोटल सप्लाई और मार्किट कैप के बारे में भी बात करेंगे। तो चलिए जानते है की इथेरियम क्या है?

इथेरियम क्या है – What’s Ethereum In Hindi

इथेरियम को हम ईथर के नाम से जानते है और लोग इसका शार्ट फॉर्म बोलना ज्यादा पसंद करते है यह दूसरी और सबसे ज्यादा पॉपुलर डिजिटल मनी है बिटकॉइन के बाद किसी का नंबर आता है तो वह है इथेरियम। और यह जिस टेक्नोलॉजी पर काम करता है उसे हम इथेरियम ब्लॉकचेन बोलते है।

इथेरियम को सबसे पहले 19 साल का लड़का जो बिटकॉइन प्रोग्रामर है और उस लड़के का नाम विटालिक बुटेरिन ने साल 2013 से दुनिया के सामने ले कर आये। अगर हम इसकी वैल्यूएशन की बात करें तो, यह करीब 17 बिलियन डॉलर इसका मतलब एक कॉइन का प्राइस 1988 डॉलर लगभग होगा। इसका प्राइस हमेशा ऊपर निचे होता रहता है।

इथेरियम में इस तरिके के कोडिंग किये गए है जिसे बिटकॉइन के मुकाबले काफी हद तक अच्छा माना जाता है बिटकॉइन के जैसे यह भी एक डी-सेंट्रलीसेड पेमेंट नेटवर्क है और इथेरियम की खुद की क्रिप्टोग्राफ़िक करेंसी है जिसे में दुनिया के किसी भी कोने में रह कर इंटरनेट के हेल्प से भेज सकता है इसमें किसी बैंक या तीसरे इंसान का हाथ नहीं होता है।

इस के ट्रांसक्शन को डी-सेंट्रलीसेड सर्वर पर सेव किया जाता है। जिसे हम ब्लॉकचेन भी बोलते है यह सबसे के लिए विज़िबल होता है और यह इंटरनेट पर उपलब्ध होता है।

इथेरियम कॉइन क्या है – What’s Ethereum Coin

इथेरियम कॉइन भी दूसरे क्रिप्टो कॉइन की तरह ही है और इस कॉइन का इस्तेमाल बिटकॉइन तरह ही किसी भी तरिके के सामान या सर्विस के लेन-देन में किया जाता है। और आज के टाइम में इथेरियम के कॉइन को हर स्टोर या शॉप पर किया जा रहा है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा खुद इथेरियम के ब्लॉकचेन पर किया जा रहा है।

इथेरियम के जनक कौन है – Father Of Ethereum

इथेरियम को विटालिक बुटेरिन ने बनाया है और विटालिक एक रशियन-कैनेडियन प्रोग्रामर है और यह बिटकॉइन मैगजीन के फाउंडर भी है विटालिक का जन्म साल 1994 जनवरी 13 को कोलमन रूस में हुआ था। और इसके पिता जी का नाम दमिती बुटेरिन है जो एक खुद ही कंप्यूटर साइंटिस्ट थे और इसके माता जी का नाम नटालिए अमेलिने है।

विटालिक बुटेरिन एक बहुत ही स्मार्ट छात्र हैं जिनकी दिलचस्पी सबसे जयदा गणित और विज्ञान में काफी ज्यादा है और उन्होंने इंटरनेशनल ओलिंपियाड इन इन्फार्मेटिक्स साल 2012 में ब्रोंज मैडल जीता था।

और इन्हें ट्रिएल फ़ेलोशिप साल 2014 में मिला था जिसकी प्राइस 1 लाख डॉलर था और इस फ़ेलोशिप के बाद इन्होंनेयूनिवर्सिटी ऑफ़ वॉटरलू से ड्राप आउट लिया और बुटेरिन ने फिर Canadian Entrepreneur Joseph Lubin से मिलकर इथेरियम स्विट्ज़रलैंड गंभ की शुरुवात की एक वर्ष के अंतराल के बाद किया।

इथेरियम का इतिहास – History of Ethereum

इथेरियम को साल 2013 में विटालिक बुटेरिन द्वारा लंच किया गया था और साल 2015 जुलाई 30 को इथेरियम नेटवर्क को लाइव लाया गया था उस टाइम इसमें 72 मिलियन ईथर कॉइन सिर्फ अवेलेबल थे विटालिक ने इथेरियम को इसलिए सबके सामने लेकर आये, क्यों की उस टाइम किसी भी तरिके का सामान या सर्विस का लेन-देन सिर्फ बिटकॉइन से किया जाता था।

उस वक्त अगर आप कोई सामान या सर्विस लेते थे उस का पेमेंट सिर्फ बिटकॉइन से किया जाता था और बिटकॉइन का इस्तेमाल दूसरे किसी चीज के लिए नहीं किया जाता था तब एक नया कदम इथेरियम ने उठाया।

यही के चलते इथेरियम के फाउंडर विटालिक बुटेरिन ने सोचा की एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाये जिस के ऊपर केवल लेन-देन के साथ साथ अलग-अलग के चीजों के लिया इस्तेमाल किया जा सके। और टाइम इथेरियम का स्थापना किया गया। इस कंपनी को लंच करने का सबसे बड़ा मकशद यह था की यह पर डेवेलपर्स आ कर आपने एप्लीकेशन बन सके। और इस स्मार्ट कांटेक्ट को एक्सेक्यूटे करके अलग-अलग तरिके के एप्लीकेशन को बना सके।

साल 2016 में DAO Event के दौरान उस टाइम इथेरियम के कमपनी को एक प्रोजेक्ट के लिए 150 मिलीयन डॉलर की फंडिंग मिली। साल 2016 में कम से कम 50 मिलीयन डॉलर हैकर ने चोरी लिया। जिसके बाद इथेरियम के ऊपर क्रिप्टोकम्युनिटी के ओर से काफी सवाल उठया गया। और इसके के चलते इथेरियम को दो हिस्से में बांट दिया गया। एक ओर जहाँ इथेरियम क्लासिक था वही दूसरी ओर इथेरियम 2.0 और आज के टाइम में इस पर काम किया जा रहा है। इथेरियम क्लासिक से कई गुना ज्यादा सुरक्षित इथेरियम 2.0 है।

इथेरियम बिटकॉइन से कैसे अलग है – Ethereum Different From Bitcoin

आप सभी को पता है इथेरियम दूसरी और सबसे फेमस क्रिप्टो है इसके लिए हम बिटकॉइन को इथेरियम से कैम्पर कर रहा हु। जिससे आप सभी को पता चल सके की बिटकॉइन से क्यों अलग है इथेरियम। तो चलिए स्टेप टू स्टेप देखते है।

  • ब्लॉक टाइम का छोटा होना: अगर हम इथेरियम के ब्लॉक्स को माइन करते है तो हमें कम से कम 15 से 20 सेकंड लगता है और वही दूसरी और अगर हम बिटकॉइन के ब्लॉक्स को माइन करते है तो 10 से 20 मिनट लग जाता है और इथेरियम के ब्लॉक्स को ट्रांसक्शन को कन्फर्म करने में बहुत कम टाइम लगता है और इसी के चलते, हम ज्यादा से ज्याद इथेरियम से ट्रांसक्शन कर सकते है।
  • सोफिस्टिकेटेड फी स्ट्रक्चर का होना: इथेरियम के ट्रांसक्शन फीस स्टोरेज के जरूरत और नेटवर्क की जरूरत होता है और वही बिटकॉइन ट्रांसक्शन को ब्लॉक के साइज के ऊपर आधारित करता है और एक दुसरे से कम्पलीट करते रहते हैं।ज्यादा सोफिस्टिकेटेड माइनिंग का होना: हमे बिटकॉइन के माइनिंग में ASICs की जरूरत होती है जिसके लिए हमे ज्यादा कैपिटल इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और एक साइड जहाँ इथेरियम को माइन करने के लिया उसके अल्गोरिथम को ऐसा डिज़ाइन किया गया है जिसकी हेल्प से बहुत ही कम टाइम लगता है इथेरियम माइन करने में।
  • ट्रांसक्शन फीस: बिटकॉइन में ज्यादा ट्रांसक्शन फीस लगता है और वही दूसरी साइड इथेरियम में बहुत ही कम ट्रांसक्शन फीस को चार्ज किया जाता है। इसके लिए बिटकॉइन से इथेरियम अलग है।
  • टेक्नोलॉजी का इस्तमाल होना: इथेरियम में करेंसी के साथ साथ थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को भी अल्लोव करता है नया टेक्नोलॉजी का यूज़ करने के लिया और वही दूसरी साइड बिटकॉइन केवल अपनी करेंसी को ही अल्लोव करता है। उसके नेटवर्क पर रन करने के लिए।
  • मीनिंग: बिटकॉइन में काफी टाइम लगत है माइन करने में और वही दूसरी साइड इथेरियम बहुत ही कम टाइम में ज्यादा कॉइन माइन करके दे देता है जिससे हमे ज्यादा प्रॉफिट होता है।

इथेरियम कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस क्या है – Contract Address Of Ethereum Coin

अगर आप इंटरनेट कंप्यूटर यानि इथेरियम कॉइन को ट्रस्ट वॉलेट में खरीदना चाहते है तो उसके लिए आप को कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस के जरुरत पड़ता है।

इथेरियम कॉइन कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस 0x2170ed0880ac9a755fd29b2688956bd959f933f8

कितने लोग इथेरियम का इस्तेमाल करते हैं – How Many People Use Ethereum

अगर हम आज के टाइम की बात करे तो 12 मिलियन से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट्स अवेलेबल है और यह टोटल ईथर के होल्डर ने किया है। और आने वाले टाइम में इनकी संख्या धीरे धीरे बढ़ती ही जाएगी है।

इथेरियम कॉइन को कैसे खरीदें – How To Buy Ethereum Coin

अगर आप इथेरियम कॉइन खरीदते है तो आप को क्रिप्टो एक्सचेंज की जरुरत होता है आप बिना एक्सचेंज के भी खरीद सकते है मगर उसमे आपको बहुत प्रॉब्लम का फेस करना पड़ सकते है। अगर आप इंडिया में है तब भी आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाले है।

देखिये अगर हम क्रिप्टो एक्सचेंज की बात इंडिया में रह कर तो, आप वजीरअक्स क्रिप्टो एक्सचेंज का यूज़ कर के विचैन कॉइन को बहुत से आसानी से खरीद सकते है मगर आप को पहले वजीरअक्स एक्सचेंज पर आपने अकाउंट बनाना होगा और आप को फुल केवाईसी करना होगा और केवाईसी होने में आप को कम से कम 24 घंटे लगा सकते है और जब आप का केवाईसी पूरी तरिके से कम्पलीट हो जाता है तो आप पैसे डिपॉजिट कर के कॉइन को खरीद सकते है।

मै आप सभी को तीन टॉप के क्रिप्टो एक्सचेंज का लिंक भी दुगा जिसका इस्तमाल करके किसी भी एक एक्सचेंज पर आपने अकाउंट बना सकते है और कोई सा भी कॉइन या टोकन खरीद सकते है। मगर इंडिया में सबसे ज्यादा फेमस वजीरअक्स क्रिप्टो एक्सचेंज है। क्यों की लोग इस एक्सचेंज पर काफी भरोस करते है।

इथेरियम टीम अवेलेबल फॉर हेल्प – Ethereum Team Available For Help

1 वेबसाइट (Website) https://ethereum.org/en/
2 ट्विटर (Twitter) https://twitter.com/ethereum
3 रेडिट (Reddit) https://www.reddit.com/r/ethereum
4 फोरम इथेरियम (Forum Ethereum) https://forum.ethereum.org/
5 गिट्टेर (Gitter) https://gitter.im/ethereum/home

आप इन सात प्लेटफार्म कर यूज़ कर के इंटरनेट कंप्यूटर यानि इथेरियम के टीम से बात कर सकते है और इसके आलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं अवेलेबल नहीं है।

इथेरियम कॉइन टोटल सप्लाई और मार्किट कैप – Ethereum Total Supply & Market Cap

1 मार्किट कैप (Market Cap) $242,669,638,092
2 टोटल सप्लाई (Total Supply) 121,955,408
3 मैक्स सप्लाई (Max Supply)
4 सर्कुलेटिंग सप्लाई (Circulating Supply) 121,955,408
5 इथेरियम कॉइन प्राइस (Ethereum Coin Price)
$1,992.27
6 1 डॉलर में कितना इथेरियम कॉइन (1 Dollar Ethereum Coin Price) 0.00050
7 एक घंटा पहले (One Hour Ago) +0.22%
8 24 घंटा पहले (24 Hour Ago) -0.06%
9 सात दिन पहले (7 Day Ago) +18.52%

देखिये यह अपडेट 12 अगस्त का है अगर आप तो रियल टाइम प्राइस चेक करना है तो आपको कॉइन मार्किट कैप के वेबसाइट पर जाकर देख सकते है और दूसरा ऑप्शन यह है की अगर आप कोई सा क्रिप्टो एक्सचेंज यूज़ करते है तो उसमे सर्च कर के इंटरनेट कंप्यूटर यानि इथेरियम कॉइन का रियल टाइम प्राइस चेक कर सकते है।

इथेरियम कॉइन का भविष्य – Future Of Ethereum Coin

मार्किट में जब से इथेरियम को लाया गया है तब से इसके कॉइन की बढ़ती जा रही है और एक्सपर्ट का कहना है की आने वाले टाइम में यह कॉइन बिटकॉइन को पीछे कर देगा। और इसी के चलते इस कॉइन में अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट किया जा रहा है।

इस कॉइन में हम ही नहीं बल्कि बड़ी बड़ी कम्पनीज भी निवेश कर रही है जैसे की: JP Morgan Chase, Microsoft, BMW आपने पैसे इंवेट कर चुके है और भी कंपनी भी आ रही है निवेश करने के लिए।

इथेरियम कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2022 से 2025 – Ethereum Coin Price Prediction From 2022 To 2025

अगर हम आज के टाइम क्रिप्टो को देखे तो, क्रिप्टो मार्किट बहुत ही निचे आ गयी है और सारे क्रिप्टो का प्राइस बहुत ही कम हो गया है ऐसे में हम इसके प्राइस प्रेडिक्शन की बात करे तो साल 2025 तक इथेरियम का कॉइन लगभग 3 से 4 हजार डॉलर का हो सकता है। ऐसा इस लिए क्यों की मार्किट बहुत तेजी से रिकवर करेगा आने वाले टाइम में।

इथेरियम कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2025 से 2030 – Ethereum Coin Price Prediction From 2025 To 2030

क्रिप्टो एक्सपर्ट का कहना है के साल 2025 से लेकर साल 2030 तक यह कॉइन का प्राइस लगभग 4 हजार से 8 हजार डॉलर के बिच रहने वाल है।

इथेरियम कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2030 से 2035 – Ethereum Coin Price Prediction From 2030 To 2035

आज तक टाइम में इंडिया में सबसे ज्यादा क्रिप्टो में ट्रेड कर रहे है इससे यही अनुमान लगाया जा सकता है की आने वाले टाइम में 60 से 75 प्रतिशत लोग क्रिप्टो में आपने पैसा लगाएंगे जिससे चलते हर एक कॉइन का प्राइस तेजी से बढ़ेगा। साल 2035 में इस कॉइन का प्राइस लगभग 10 हजार डॉलर से लेकर 25 हजार डॉलर होने वाला है।

इथेरियम कॉइन प्राइस प्रेडिक्शन 2035 से 2040 – Ethereum Coin Price Prediction From 2035 To 2040

क्रिप्टो फील्ड के बड़े-बड़े एक्सपर्ट का कहना है की इथेरियम बहुत ही अच्छा कॉइन है और आने वाले टाइम में यह बिटकॉइन को पीछे कर सकता है ऐसा इस लिए क्यों की इस माइन करना आसान है और खर्च भी कम होता है ऐसे में इस कॉइन का प्राइस लगभग साल 2040 तक 50 से 70 हजार डॉलर का हो जाए।

ध्यान दे: देखिये अगर आप क्रिप्टो में निवेश करना चाहते है तो उस कॉइन के बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर और सारी जानकारी उस कॉइन या टोकन से रिलेटेड प्राप्त करे और फिर कुछ क्रिप्टो एक्सपर्ट का वीडियो भी जरुर देखे, जिससे आप सभी को और समझने में हेल्प मिल पाए।

अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ऐसे में आप सभी बहुत सोच में पड़ जाते है की कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छा है ऐसे में आप सभी को तीन ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे बताने वाला हु जिससे आप इन तीनो में से कोई एक एक्सचेंज का यूज़ कर के क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते है।

  • Wazir-X क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तमाल कर सकते है।
  • Binance क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
  • CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
Wazir-X Binance CoinDCX
Click Here.. Click Here.. Click Here..

आज आपने क्या सीखा: आज आपने इथेरियम कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: इथेरियम क्या है, इथेरियम का फाउंडर कौन है, इथेरियम का इतिहास क्या है और इथेरियम कॉइन के टोटल सप्लाई और मार्किट कैप कितना है और साथ साथ इथेरियम का फ्यूचर प्राइस क्या होने वाला है। अगर ऐसे ही क्रिप्टो से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

Rahul Roy
Rahul Royhttps://24hindi.in
Hello friends, My Name Is Rahul Roy And I'm Currently Studying Computer Science, And I Live In Delhi. I'm The Owner Of This Blog, If Anyone Has Any Work With Me, Then You Can Contact With Me.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

spot_img

Latest Articles