Google Trends – गूगल ट्रेंड्स क्या है और ब्लॉग्गिंग के लिए ये कैसे फायदेमंद है?

क्या आपको मालूम है की गूगल ट्रेंड्स क्या है (व्हाट इस गूगल ट्रेंड्स इन हिन्दी)। अगर नहीं मालूम की ये हमारे किस काम आता है। तो आज मैं आपको ये बताऊंगा की गूगल ट्रेंड्स ब्लॉग्गिंग के लिए किस तरह बहुत फायदेमंद हैं। जब हम अपने ब्लॉग के लिए कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसके पहले कीवर्ड रिसर्च जरूर करते हैं। कीवर्ड रिसर्च कर के वैसे कीवर्ड ढूंढते हैं जो लोगो द्वारा ज्यादा सर्च किये जाते हैं। और लोगो को वैसी ही जानकारी देने की कोशिश करते हैं जैसा वो चाहते हैं। गूगल ट्रेंड्स हमारे लिए वैसे ही कीवर्ड्स को जानने में मदद करता है। हम आगे ये जानेंगे की गूगल ट्रेंड्स कैसे काम करता है।

हम सभी ये जानते हैं की एसईओ क्या है और ब्लॉग्गिंग के लिए कितना जरुरी होता है। कीवर्ड रिसर्च एसईओ का ही एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है।

अधिकतर ब्लॉगर्स चाहते हैं की उन्हें फ्री में ऐसी कीवर्ड रिसर्च टूल मिले जो अच्छे कीवर्ड चुनने में मदद करे। और हर पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करने में सफल हो सके। हर ट्रेंडिंग तो दोस्तों चलिए जानते हैं की आखिर ये गूगल ट्रेंड्स क्या होता है और ये काम कैसे करता है।

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गूगल ट्रेंड्स क्या है:

गूगल ट्रेंड्स एक ऐसा टूल है जो समय के साथ होने वाले हर बदलाव को रिकॉर्ड करता है और उसे ग्राफ के रूप में हमे दिखाता है। ये टूल हमे ये भी बताता है की कौन से कीवर्ड को कितनी बार लोगो ने और कौन-कौन से लोकेशन से सर्च किया गया है। इससे हमे ये जानने में मदद मिलती है और उस कीवर्ड को इस्तेमाल करने से हमे फायदा होगा या नहीं। इस तरह ये एक बहुत ही अनोखा सा टूल है जो समय के साथ होने वाले बदलाव को भी बताता रहता है।

ट्रेंड्स का मतलब क्या होता है:

जी हाँ आपने बिलकुल सही समझा ! लोग किसी चीज़ को जब ज्यादा पसन्द करते हैं तो उस टाइम वो चीज़ ट्रेंडिंग में कहलाता है। और ये समय के साथ बदलता रहता है।

कुछ कीवर्ड्स ऐसे होते हैं जिसका महत्व टाइम्स के साथ घट जाता है और उस पर ट्रैफिक भी न के बराबर हो जाता है। तो हम कीवर्ड्स की तुलना भी कर सकते हैं की कौन सा कीवर्ड बेहतर है। इसके साथ ही ये भी साफ हो जाता है की कौन सा कीवर्ड का इस्तेमाल करने पोस्ट में ट्रैफिक बनी रहेगी। पोस्ट लिखने का ये मतलब नहीं होता की लिखा और फिर हमेशा के लिए छोड़ दिया। हमे समय के साथ उसे अपडेट करते रहना चाहिए और उस वक़्त जो भी कीवर्ड ट्रेंड में उसको इम्प्लीमेंट करने की कोशिश करनी चाहिए अगर वो रिलेवेंट हो।

गूगल ट्रेंड्स हर घंटे के सर्च को रिकॉर्ड करता है। और बताता है की कीवर्ड का सर्च कब कितना घटा है और कितना बढ़ा है। जब आप गूगल ट्रेंड्स देखेंगे तो वो आपको इच्छा अनुसार टाइम पीरियड में किसी कीवर्ड की परफॉरमेंस को दिखायेगा।

इसे भी पढ़ें: एसईओ क्या है और इसका इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

इस्टैब्लिशमेंट ऑफ़ गूगल ट्रेंड्स:

जैसा की नाम से ही पता चलता है की गूगल ट्रेंड्स, गूगल प्लेटफार्म के द्वारा शुरू किया गया सर्विस है। सबसे पहले इसे 5 अगस्त 2008 में गूगल ने गूगल इनसाइट्स फॉर सर्च के नाम से शुरू किया था। 27 दिसंबर 2012 गूगल ने गूगल इनसाइट्स को बदलकर गूगल ट्रेंड्स बना दिया। गूगल ट्रेंड्स गूगल में होने वाले सर्च कीवर्ड की पूरी जानकारी को केटेगरी वाइज हमे बताता है। इस तरह हर निचे से जुड़े लोग अपने टारगेट कीवर्ड की ट्रेंड को आसानी से पता लगा सकते हैं।

गूगल ट्रेंड्स काम कैसे करता है:

वैसे बहुत सारे ऐसे टूल हैं जो एसईओ यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए आप इस्तेमाल करते होंगे। इनमे कुछ टूल फ्री होते हैं जबकि कुछ पैड होते हैं। अगर आप उन टूल्स में कीवर्ड रिसर्च करने में थोड़ा समय बिताते हैं तो फिर आपको गूगल ट्रेंड्स कैसे काम करता है ये जानने में आसानी होगी।

सबसे पहले तो आप ये समझ ले की आप पैड टूल्स में जो कीवर्ड निकालते हैं या फिर कम्पेटेटर कीवर्ड का पता लगाते हैं वो भी ट्रेंड, सर्च वॉल्यूम और कम्पेटेशन के आधार पर हमे सारी डाटा को दिखाता है।

गूगल ट्रेंड्स 2004 से लेकर अभी एक घंटे पहले तक के किसी भी कीवर्ड की पूरी इनफार्मेशन दे देगा। ये एक ग्राफ के दवारा सारी जानकारी को दिखाता है। आप इसमें सर्च क्वेरी बॉक्स में अपने टारगेट कीवप्रद को डाले। आप जिस भी कंट्री के कीवर्ड ट्रेंड्स को चेक करना चाहते हैं उसे चुन ले। इसमें आपको टाइम पीरियड ले लेना है की आप कब से कब तक की ट्रेंड की ग्राफ के रूप में देखना चाहते हैं।

अगला इस में आप कीवर्ड की केटेगरी को सेलेक्ट करे। उसके बाद वेब सर्च मतलब इमेज, न्यूज़, शॉपिंग, यूट्यूब, किस प्लेटफार्म की रिजल्ट देखना चाहते हैं उसे आप चुने। ये आपको रिजल्ट के रूप में ग्राफ में इसके उतार-चढ़ाव उस ख़ास टाइम पीरियड में दिखायेगा। इसके साथ ही ये रिलेटेड टॉपिक्स और रिलेटेड क्वेरीज भी दिखाएगा आपको।

गूगल ट्रेंड्स इसके अलावा एक और फीचर देता है जिससे की आप 2 या 2 से अधिक कीवर्ड्स के बीच में तुलना कर के एक साथ ग्राफ में दिखाएगा। ग्राफ तो एक ही होगा सभी कीवर्ड्स की अलग अलग लाइन्स होंगी। और साथ ही हर कीवर्ड के लाइन का कलर अलग होगा। तो इस तरह आप किसी भी कीवर्ड का पूरा इतिहास जान सकते हैं।

कीवर्ड कपरिसों:

गूगल ट्रेंड्स से कीवर्ड की तुलना कर सकते हैं। इससे आप अपने बिज़नेस या ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट कीवर्ड चुन सकते हैं। इसमें आप ये देख सकते हैं की एक ही टॉपिक के अलग अलग कीवर्ड्स में से कौन सा कीवर्ड सबसे ज्यादा सर्च किया जाता रहा है। और साथ ही उस के पिछले ट्रेंड्स देख कर ये भी पता चल जायेगा की पहले और अब में इनमे से किस्मे उतर चढ़ाव सबसे ज्यादा है।

इसे भी पढ़ें: एसईओ क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

इंटरेस्ट बय रीजन एंड सुबरेगिओं:

दुनिया के हर कोने में लोग हैं जिनकी पसंद अपने स्थान के अनुसार अलग होती है। आप चाहे तो उनके रूचि को इस टूल से आसानी से जान सकते हैं। मान लीजिए आप यूएस, यूके से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको जानना होगा की वहां के लोगो में ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है। फिर आप बेस्ट कीवर्ड का चुनाव कर सकते हैं जिसे वहां के लोग सबसे ज्यादा सर्च करते हैं। अब कीवर्ड के आधार पर हाई क्वालिटी कंटेंट वाला पोस्ट लिख सकते हैं। अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में माहिर हैं तो फिर आप वहां से हैवी ट्रैफिक अपने ब्लॉग में ला सकते हैं।

  • रियल टाइम डाटा: ये टूल रियल टाइम डाटा को समय के अनुसार ट्रैक करता है जो आपके बिज़नेस के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे ये पता चलता है की आज क्या पसंद किया जा रहा है।
  • बेस्ट कंटेंट क्रिएशन: गूगल ट्रेंड्स टूल से ये भी फायदा होता है की इससे अच्छे से अच्छा और हाई क्वालिटी कंटेंट लिखने में मदद मिलती है। यहाँ से बेस्ट कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर के लोगो के बिच में पसंद किया जाने वाले टॉपिक पर हाई क्वालिटी कंटेंट लिख सकते हैं। और जब कंटेंट हाई क्वालिटी का होगा तो ट्रैफिक जरूर आएगी।

दोस्तों ये टूल हमारे कीवर्ड रिसर्च के हर प्रॉब्लम का सलूशन है। इसका इस्तेमाल करने से अनगिनत फायदे हैं। जो ब्लॉग और वेबसाइट की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने में मदद करता है। शुरू में इसका इस्तेमाल करने और चीज़ों को जानने में वक़्त लग सकता है। लेकिन अगर आप इसमें मास्टर हो गए तो फिर एसईओ में आप और भी स्ट्रांग हो जायेंगे।

निष्कर्ष:

दोस्तों आपको ये पोस्ट गूगल ट्रेंड्स क्या है (व्हाट इस गूगल ट्रेंड्स इन हिन्दी) कैसी लगी। मैं उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी। अब तो आप ये भी समझ ही गए होंगे की गूगल ट्रेंड्स टूल काम कैसे करता है। इसके साथ ये भी समझ गए होंगे की इससे हमे क्या क्या फायदे हैं।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दूसरे ब्लॉगर दोस्तों के साथ भी शेयर करे। ताकि उन्हें भी ट्रेंडिंग टॉपिक्स से रिलेटेड कीवर्ड्स जानने में मदद मिल सके। इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर, और इंस्टाग्राम में ज्यादा से ज्यादा अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करे।

Sagar Biswashttps://24hindi.in
Sagar Biswas is the Chief Seo Expert and the Founder of ‘24Hindi’. He has a very deep interest in all current affairs topics whatsoever. Well, he is the power of our team and he lives in Surat. Who loves to be a self dependent person.

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