आईपीओ क्या है क्या हमें आईपीओ में निवेश करना चाहिए – IPO Related Full Information In Hindi

IOP: नमस्कार दोस्तों, आज के टाइम में ज्यादातर लोग यही सोचते है की ऐसा क्या काम किया जाये या पैसे कहाँ पर निवेश करें। जिससे आने वाले टाइम में हमें अच्छा रिटर्न देखने को मिले। आज के इस टाइम हर कोई अलग-अलग जगह पर आपने पैसा इन्वेस्ट कर रहा है ऐसे में कुछ लोग क्रिप्टो में निवेश रहे है और कुछ लोग शेयर मार्किट, फिक्स डिपाजिट या म्यूच्यूअल फण्ड में आपने पैसा इन्वेस्ट कर रहे है।

कई लोग ऐसे भी है जो यही सोचे रहते है की कोई ऐसा रास्ता हो जिससे कम समय के अंदर आपने पैसा कई गुना हो जाये। आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने वाले है जिनके जरिये आप बहुत ही कम टाइम के अंदर अपना पैसा निवेश करके उससे प्रॉफिट बन बना पाएंगे। क्या आप ने काफी आईपीओ के बारे में सुना है। मुझे जहाँ तक लगता है की हो सकता है की कुछ लोगों को आईपीओ के बारे में पता हो।

देखिये हम आपको आज आईपीओ के बारे में बताने वाले है जिनके हेल्प से आप आईपीओ के बारे में बहुत कुछ जान पाएंगे। जैसे की: आईपीओ क्या है, आईपीओ से पैसे कैसे कमा सकते है, आईपीओ में कैसे निवेश करें, आईपीओ कहाँ से खरीदे, क्या आईपीओ में निवेश करना सही होता है की नहीं और साथ ही साथ आईपीओ से होने वाले नुकसान और फायदे के बारे में हम प्रॉपर तरिके से बात करेंगे। तो चलिए जान लेते है की IPO क्या है?

आईपीओ क्या है – What’s IPO In Hindi

आईपीओ को समझना बहुत ही आसान है देखिये जब कोई नयी कंपनी शेयर मार्किट में लिस्ट होने के लिए तैयार होती है तो वह कंपनी आपने कुछ जनरल शेयर को पब्लिक के लिए लंच करता है और हम उसे ही हम आईपीओ बोलते है जब कंपनियां शेयर मार्किट में लिस्ट हो जाती है तो हम उन कंपनियों के शेयर को बहुत ही आसानी से खरीद और बेच सकता है।

जब कंपनियां को अपनी ग्रोथ बढ़ानी होती है तो उने फण्ड की जरुरत पड़ती है तब वह लोग आपने कंपनियों के कुछ प्रतिशत शेयर को आम जनता को ऑफर कर देते है और उन शेयर से कंपनियां फण्ड इकट्ठा करती है और उन फण्ड को कंपनियों के ग्रोथ के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसे उन कंपनी की तरक्की होती रहे। देखिये जब किसी कंपनी की ग्रोथ होती है उसमे जिसने लोग काम करते है तो उन लोगों का भी ग्रोथ होता है जैसे की आपने उन कंपनी के शेयर में निवेश किया है तो आने वाले टाइम में उन शेयर का भाव बढ़े गए। जिसके चलते आपको भी प्रॉफिट होगा।

मुझे लगता है की अब आपके समझ में आ गया होगा की IPO क्या है। अब हम आईपीओ से जुड़ी और जानकारी के बारे बात करेंगे। जैसे की: आईपीओ का फुल क्या है? तो चलिए जान लेते है।

आईपीओ का फुल क्या है – Full Form Of IOP

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering) यह आईपीओ का फुल फॉर्म है आप इसे याद रखे। यदि आपसे कोई आईपीओ का फुल फॉर्म पूछता है तो आप उसे फुल फॉर्म के साथ-साथ आईपीओ के बारे में भी बताये। इसे यह होगा की आपकी जानकारी और बढ़ेगी।

आईपीओ कितने प्रकार के होते है – How Many Types of IPO

देखिये आईपीओ सिर्फ दो तरह के होते है जिनके बारे में हम प्रॉपर तरिके से बात करने वाले है जिससे आप समझ सके।

  • फिक्सेड प्राइस ऑफरिंग (Fixed Price Offering)
  • बुक बिल्डिंग ऑफरिंग (Book Building Offering)

फिक्सेड प्राइस ऑफरिंग: इसका मतलब यह होता है की जब कोई कंपनी मार्किट में आपने आईपीओ को लेकर आता है तो उससे पहले उस आईपीओ में बैंक इन्वेस्टमेंट करता है और बैंक उस कंपनी को प्रॉपर तरिके से चेक करता है और उसके बाद एक प्राइस निकलता है और वह प्राइस आईपीओ पर निर्धारित किया जाता है। और जब प्राइस फिक्स हो जाती है तो उसे मार्किट में लंच किया जाता है और हम उस निर्धारित प्राइस पर आईपीओ खरीद पाते है।

बुक बिल्डिंग ऑफरिंग: इस का मतलब यह होता है की जब कोई सर्वजनिक कंपनी शेयर मार्किट में अपना आईपीओ लंच करने वाला होता है तो वह आपने निवेशक के लिए 20 प्रतिशत शेयर ही मार्किट में लेकर आता है और उन शेयर पर बोली लगाई जाती है और उस बोली को इन्वेस्टर लगता है और इन्वेस्टर तय करता है की उसे कितने शेयर चाहिए। और फिर उसी के अनुसार शेयर खरीदता है।

और इन शेयर की प्राइस बैंक नहीं बल्कि इन्वेस्टर तय करता है और ऐसे आईपीओ के प्राइस मार्किट में ऊपर नीचे होते रहते है क्यों की इसमें इन्वेस्टर बोली लगता है। और उसी बोली पर शेयर का प्राइस निर्धारित किया जाता है।

आईपीओ में निवेश कैसे करें – How to Invest in IPO

आज के इस टाइम में हर इंसान यही चाहता है की कितना जल्दी अमीर बन जाओ मै। और ऐसे में वह इंसान गलत कदम उठा लेता है जिसके चलते उसे बाद में और प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है अगर वही इंसान सोच समझ के सही कदम उठाये तो आने वाला वक्त उसके साथ होता है और उस इंसान को सफलता भी बहुत जल्द मिल जाती है।

मगर आज के टाइम में हर इंसान आपने आपको बहुत ही समझदार मनता है जिसके चलते हमेशा उसी का ही लॉस होता है ऐसा इन्वेस्टर के साथ भी होता है जब कोई नया निवेशक मार्किट में आता है तो उसे लगता है की उसको मार्किट के बारे में सब कुछ पता है और वह आपने पैसे ऐसे शेयर में लगा देता है जो बाद में उसे माइनस में पंहुचा देती है जिसके चले उस इंसान का लॉस हो जाता है।

यही हल आईपीओ के साथ हो रहा है आज के टाइम में इंडिया में बहुत ही तेजी से हर दिन एक नया इन्वेस्टर आ रहा है और वह सबसे पहले आईपीओ खरीदने की कोशिश कर रहा होता है। देखिये अगर आप आईपीओ में इन्वेस्ट करने से पहले उसके बारे में सही से जानकारी हासिल किया है तो आप के लिए वह आईपीओ बहुत ही बेहतर साबित हो सकता है।

अगर आप किसी भी कंपनी का आईपीओ खरीदना चाहते है, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है जैसे की आपका ब्रोकर अच्छा होना चाहिए। आप कोशिश कीजिये की उसी ब्रोकर के साथ मिलकर एक अच्छी कंपनी का चुनाव करें। जिस कंपनी का आईपीओ आप खरीदना चाहते है, और उसी के जैसे दूसरी कंपनियों के साथ उस कंपनी का तुलना करके जरूर देखे। जिस कंपनी का आईपीओ आप लेना चाहते है।

अगर आपने सोच लिया है की मुझे आईपीओ में इन्वेस्ट करना है तो उससे पहले जिस कंपनी का आप आईपीओ लेना चाहते है उसके बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर ले। आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते है उस कंपनी के साइट पर जाकर उसके बारे में जान सकते है, अगर आपको कोई बताने वाला है उस कंपनी के बारे में तो, उससे जानकारी हासिल करें। और बाद में उस आईपीओ के लिए अप्लाई करें।

आईपीओ से पैसे कैसे कमाए – How to Make Money From IPO

जैसे की मैंने आप सभी को पहले ही बता दिया है की जब कोई नयी कंपनी शेयर मार्किट में लिस्ट होने के लिए तैयार होती है तो उस कंपनी के शेयर में सबसे पहले बैंक इन्वेस्टमेंट करता है उसके चलते शेयर की प्राइस फिक्स किया जाता है और उसी प्राइस में आपको आईपीओ खरीदने का मौका मिलता है। अगर आप की किस्मत अच्छी होती है तो, आपको उस कंपनी के आईपीओ मिल जाते है।

देखिये अगर आपको आईपीओ मिल जाता है तो उसे जल्द बजी में बेचे नहीं बल्कि सही समय का इंतजार करें। जैसे उस कंपनी का शेयर स्टॉक मार्किट में लिस्ट होगा, उससे उन शेयर के प्राइस ऊपर नीचे होंगे और आपको यही देखना है की शेयर का प्राइस बढ़ रहा है की घट रहा है अगर जिस कंपनी का आईपीओ आपके पास है और उसका शेयर स्टॉक मार्किट में प्लस हो रहा है तो सही टाइम पर अपना आईपीओ बेच कर प्रॉफिट बुक कर ले।

ऐसे में क्या होता है की लोग सोचते है की अभी इसकी प्राइस और ऊपर जाएगी मगर उनके अनुमान के अनुसार ऐसा नहीं होता है और उस शेयर की प्राइस और नीचे आ जाती है जिसके चलते आपका लगाया हु आईपीओ में पैसा माइनस में दिखाई देने लगता है। प्लीज आप लोग शेयर मार्किट या ऐसा कोई भी मार्किट हो जहाँ पर ट्रेडिंग किया जाता है तो आपको खास ख्याल रखना की प्रॉफिट बुक करे और वह से निकले। अगर आप ऐसा करते है तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

Advantages and disadvantages of IPO

आईपीओ से होने वाले फायदे और नुकसान – Advantages And Disadvantages of IPO

क्या आपको को लगता है की आईपीओ में पैसे लगाने पर आपका प्रॉफिट ही हो सकता है बल्कि ऐसा नहीं है एक ओर प्रॉफिट और एक ओर नुकसान यह दोनों आपको आईपीओ क्या हर एक चीज में देखने को मिल जायेगा। ऐसे में हम यह जानेंगे की आईपीओ में किस तरह का नुकसान होता है और हम उस होने वाले नुकसान से कैसे बच सकते है।

आईपीओ से होने वाले फायदे – Advantages of IPO In Hindi

  • जब कंपनी आईपीओ लेकर मार्किट में आता है तो उस आईपीओ से जितना पैसा इकठ्ठा होता है उन सारे पैसों को कंपनी के ग्रोथ में लगाया जाता है। जिसका प्रॉफिट बाद में आपको भी मिलता है।
  • आईपीओ पर SEBI का नजर होता है जिसके चलते इन्वेस्टर के साथ किसी भी तरिके का धोखाधड़ी होने का खतरा नहीं रहता है।
  • आईपीओ में कम पैसे इन्वेस्ट कर के हम एक अच्छा प्रॉफिट बना सकते है।
  • नए इन्वेस्टर के लिए आईपीओ एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

आईपीओ से होने वाले नुकसान – Disadvantages of IPO In Hindi

  • आईपीओ में पैसे इन्वेस्ट करते है तो यह काफी जोखिम भरा होता है
  • जो कंपनी आईपीओ को लंच कर रही है उने सेबी के नियम के अनुसार चलना होता है।
  • शुरवात में कंपनियों के लिए आईपीओ की प्रक्रिया महंगी होती है।
आईपीओ कैसे खरीदा जाता है – How to Buy IPO In Hindi

हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स और कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे, जिनके जरिये आप आईपीओ को बहुत ही आसानी से खरीद पाएंगे वह भी बिना किसी प्रॉब्लम के। तो चलिए जान लेते है की वह कौन-कौन से स्टेप्स है।

  • आपको सबसे पहले ऐसा अकाउंट चुना होगा, जिसमे आपको डिस्काउंट या कम ब्रोकरेज चार्ज किया जा रहा हो। आप Upstox, Groww App और भी दूसरे एप्लीकेशन है जिनमे आप अपना Demat Account बना सकते है।
  • उसके बाद आपको एप्प्लकेशन ओपन कर के, आईपीओ वाले सेक्शन में जाना होगा। और वही पर आपको सारी आने वाले आईपीओ की लिस्ट मिल जाएगी।
  • आईपीओ खरीदने के लिए आपको UPI से पेमेंट करना होता है और पेमेंट होने के बाद, कंपनी आपको IPO Allot करा देती है।
  • देखिये अगर कोई प्रॉब्लम आ जाती है जिसके चलते आपको IPO Allot नहीं होता है तो आपने जो पैसे कंपनी को ट्रान्सफर किये है वह बाद में आपके अकाउंट में आ जाते है।
  • जब आपके पास आईपीओ आ जाता है तो समझ लीजिये की आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के हिस्सेदार बन गए है।
सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन जिनके जरिये आप आईपीओ की लिए अप्लाई कर सकते है।
एप्लीकेशन के नाम एप्लीकेशन डाउनलोड लिंक
अपस्टॉक्स ट्रेडिंग एप्लीकेशन (Upstox App) क्लिक करें
ग्रो इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन (Groww App) क्लिक करें
एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन (Angel One By Angel Broking) क्लिक करें
ज़ेरोधा किट ट्रेडिंग एप्लीकेशन (Zerodha Trading App) क्लिक करें

यह चार ऐसे एप्लीकेशन है जिनकी हेल्प्स से आप आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते है और इसमें स्टॉक ट्रेडिंग भी होती है।

आज आपने क्या सीखा: आज आपने आईपीओ के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: IPO क्या है, आईपीओ से पैसे कैसे कमा सकते है, आईपीओ में कैसे निवेश करें, आईपीओ कहाँ से खरीदे, क्या आईपीओ में निवेश करना सही होता है की नहीं और साथ ही साथ आईपीओ से होने वाले नुकसान और फायदे के बारे जानकारी प्राप्त की। अगर ऐसे ही शेयर मार्किट से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

Rahul Roy
Rahul Royhttps://24hindi.in
Hello friends, My Name Is Rahul Roy And I'm Currently Studying Computer Science, And I Live In Delhi. I'm The Owner Of This Blog, If Anyone Has Any Work With Me, Then You Can Contact With Me.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

spot_img

Latest Articles