Metaverse क्या है क्या मेटावर्स के आने से पूरी इंटरनेट की दुनिया बदल जाएगी – Metaverse Related Full Information In Hindi

METAVERSE: नमस्कार दोस्तों, इस टाइम कोई ऐसा इंसान होगा जिसे इंटरनेट के बारे में पता ना हो। इंटरनेट हमारे जीवन का एक मुख्य हिस्सा बन चूका है क्रिप्टो जिस हिसाब से अभी पुरे मार्किट में धूम बचाया हुआ है उसी रफ्तार से मेटावर्स मार्किट में आने के लिए तैयार हो रहा है। हर कोई यही जानना चाहता है की आखिर कर ऐसा क्या है मेटावर्स में जो हमारे जिन्दगी को पूरी तरह से बदल के रख देगा।

देखिये अगर आप के पास मोबाइल है तो आपके उस मोबाइल में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मिडिया प्लेटफार्म या एप्लीकेशन जरूर अवेलेबल होगा। हम इस एप्लीकेशन के हेल्प्स से किसी भी इंसान से वीडियो कालिंग पर बात कर सकते है जिससे हमें यह लगता है की वह इंसान हमारे सामने बैठा हो। इन सभी को देखते हुए इंटरनेट को एक कदम और आगे बढ़या गया है।

मेटावर्स आने से हम वर्चूअल दुनिया को बना पाएंगे और उसका लुफ्त भी उठा पाएंगे। यह एक तरह का कंप्यूटर की दुनिया होगी जिसमे हम किसी भी इंसान से मिल पाएंगे और साथ ही साथ उससे फेस टू फेस बात भी कर पाएंगे। मेटावर्स की दुनिया हमारे दुनिया के जैसे ही होने वाले है इसमें एडवांस्ड आई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किये जा रहे है।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की: Metaverse क्या है, मेटावर्स कौन से टेक्नोलॉजी पर काम करती है, मेटावर्स आने के बाद इंटरनेट की दुनिया कैसे होगी, मेटावर्स का मतलब क्या है, मेटावर्स कब तक मार्किट में लंच होगा और साथ ही साथ कौन से ऐसे 5 क्रिप्टो कॉइन है जिनका इस्तेमाल हम मेटावर्स की दुनिया में कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं की Metaverse क्या है?

Metaverse Related Full Information In Hindi
Metaverse Ki Puri Jankari Hindi Me (Theme Design By: 24Hindi.In)

मेटावर्स क्या है – What’s Metaverse In Hindi

अगर हम मेटावर्स को आसान भाषा में समझे तो यह एक ऐसे दुनिया होगा जो आपको एक अलग ही लेवल का अनुभव प्रदान करेगा। हम मेटावर्स की हेल्प से एक जगह से दूसरी जगह या अपनी किसी भी दोस्त के घर जा पाएंगे। वह भी एक ही झटके में खुद को टेलीप्रोट कर सकते हैं यह एक डिजिटल वर्चूअल दुनिया होगा।

हम मेटावर्स की दुनिया में हर वह चीज कर सकते है जो हम रियल लाइफ में बिलकुल भी नहीं कर पाते है हम मेटावर्स में अपनी खुद की जमीन खरीद के उस पर माकन बना सकते है शॉप ओपन कर सकते है और भी काफी कुछ कर सकते है। मेटावर्स की कोई लिमिट नहीं होगी। अगर आपको मेटावर्स के बारे में ज्यादा कुछ समझ ना आ रहा है। तब भी किसी तरह का प्रॉब्लम नहीं है।

हम आपको कुछ ऐसे मूवीज के नाम बताने वाले है अगर आप इस मूवीज को देख लेते है तब आपको मेटावर्स के बारे में बहुत कुछ समझ में आ जायेगा। Ready Player One, Tron, Minority Report, Doctor Who, Altered Carbon यह ऐसी 5 मूवीज है जिनमें भर-भर के मेटावर्स के बारे में दिखया गया है।

मेटावर्स का मतलब क्या है – What’s the Meaning of Metaverse

मेटावर्स को दो शब्दो से मिलकर बनाया गया है पहला मेटा और दूसरा वर्स। मेटा का मतबल बियॉन्ड होता है और वर्स का मतलब यह होता है की जहाँ तक हमारी सोचने की शक्ति ख़त्म होती है वही से वर्स का काम शुरू होता है वर्स यानि यूनिवर्स जिसे आप अभी देख रहे है। इन दोनों शब्दों को मिला कर बनाया गया है मेटावर्स का शब्द।

मेटावर्स का इतिहास – History of Metaverse

मेटावर्स शब्द का इस्तेमाल साल 1992 में पहली बार किया गया था उस टाइम मेटावर्स शब्द का इस्तेमाल एक साइंस फिक्शन बुक जिसका नाम स्नो क्रैश में किया गया था इस बुक को नील स्टेफेंसों ने लिखी थी। इस बुक बताया जाता है की बाहर की दुनिया पूरी तरह से खत्म हो चुकी है और अब लोग अपने घरों में रह कर एक वर्चुअल दुनिया में जी रहे है। और इसी दुनिया को उन्होंने मेटावर्स का नाम दिया।

साल 2003 में मेटावर्स की एक गेम मार्किट में लंच किया गया था उस गेम का नाम सेकंड लाइफ था इस गेम को हम सिर्फ कंप्यूटर में ही खेल सकते थे इस गेम में एक अलग लेवल का दुनिया था लोग इस गेम में अपनी ही दुनिया बनाने में लगे थे और एक दूसरे से इंटरेक्शन करते थे। और इस गेम में हम प्रॉपर्टी, कपड़े और गाड़िया काफी कुछ खरीद सकते थे और इसी दुनिया को हम वर्चुअल दुनिया बोलते है इसी बुक में पहली बार वर्चुअल अवतार शब्द का भी इस्तेमाल किया गया था।

मेटावर्स कैसे बनता है – How is Metaverse Formed

इस टाइम कई अलग-अलग टेक्नोलॉजीज और तकनीकीयां का इस्तेमाल किया जा रहा है मेटावर्स को बनाने के लिए। मेटावर्स को हम दो तरह से देख पाएंगे। पहला वर्चुअल रियलिटी और दूसरा ऑगमेंटेड रियलिटी। वर्चुअल रियलिटी में सिर्फ आप एक हेडफोन पहनकर एक वर्चुअल दुनिया को देख पाएंगे। अगर हम ऑगमेंटेड रियलिटी की बात करे तो इसमें हम हर सामान को टच कर पाएंगे और उसका फील भी ले पाएंगे और यह दुनिया हमारे दुनिया से मिलता जुलता एक वर्चुअल दुनिया होगा। यह आपको एक अनोखा ही इमैजिनेशन और एक्सपीरियंस देगी।

मेटावर्स कब तक आएगा – When Will Metaverse Come

मेटावर्स कब तक मार्किट में आएगा इसका हमें कोई अंदाजा नहीं है हम सिर्फ एक अनुमान लगा सकते है अभी तक ऐसे कोई जानकारी मार्किट में आयी नहीं है जिसमे हमें यह बताया जा रहा हो की मेटावर्स को कब लंच किया जायेगा। फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कई वीडियो मेटावर्स से रिलेटेड यूट्यूब पर अपलोड किया है। और हम उस अनुमान से यह बता सकते है की मेटावर्स को आने में अभी भी काफी टाइम है।

इस प्रोजेक्ट पर काफी कम्पनियाँ लगी है मगर जिस हिसाब से मेटावर्स के अंदर टेक्नोलॉजी चाहिए तो उसके लिए काफी टाइम लगेगा। क्यों की यह एक एडवांस्ड प्लेटफार्म होने वाला है तो हमें कई सालों का इंतजार करना होगा।

मेटावर्स कैसे काम करेगा – How Will Metaverse Work

मार्क जुकरबर्ग का कहना है की मेटावर्स का एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होगा जो नॉर्मल एप्लीकेशन से काफी अलग होगा। और इसे इनस्टॉल करने के लिए हमें एक बेहतर कंप्यूटर की जरुरत पड़ेगी। हम इस एप्लीकेशन में आपने अवतार यानि क्रिएट बनाएंगे जिनके हेल्प्स से हम मेटावर्स का लुप्त उठा के साथ-साथ वर्चुअली से भी जुड़ पाएंगे।

What Will Metaverse Look Like (Theme Design By: 24Hindi.In)
What Will Metaverse Look Like (Theme Design By: 24Hindi.In)

मेटावर्स कैसा दिखेगा – What Will Metaverse Look Like

मेटावर्स एक 3D टेक्नोलॉजी पर बनाया जा रहा है अगर हम मेटावर्स में कदम रखते है तो उसके लिए पहले हमें आपने अवतार 3D में बनाना होगा। और इसी 3D अवतार के हेल्प्स से हम वर्चुअली दुनिया से कनेक्ट हो पाएंगे। अभी तक मेटावर्स को जिस हिसाब से दिखया जा रहा है उससे यही लगता है की हमारे दुनिया के हूबहू मेटावर्स की दुनिया होगी बस मेटावर्स की दुनिया में हर चीज़ टेक्नोलॉजी से कनेक्ट होगी।

मेटावर्स में हम लोगों से कभी भी कहीं पे भी एक दूसरे से मिलते पाएंगे। हमे ऐसा लगेगा की मानो असली हो जैसे हम अपने लोगों के साथ उस जगह पर साथ बैठे हुए है।

मेटावर्स से लाइफ में क्या बदलाव आएंगे – What Changes Will Metaverse Bring To Life

मेटावर्स आने के बाद काफी कुछ बदल जायेगा। यह टेक्नोलॉजी आने के बाद हम जिस चीज के बारे में हमेशा सोचते है वह सब इसमें कर पाएंगे। जैसे की: आपने घर बनाना, गाड़ी, शॉपिंग करना, गेट टु गेदर करना और दोस्तों से मिलना हर एक चीज का मज़ा ले पाएंगे। मगर इसके लिए हमें इंटरनेट की जरूरत हमेशा पड़ने वाली है।

मेटावर्स के फायदे और नुकसान क्या-क्या है – Advantages And Disadvantages of Metaverse

मेटावर्स के काफी सारे फायदे और नुकसान है जिनके बारे में हम डिटेल्स से जानेंगे।

मेटावर्स के फायदे – Advantages of Metaverse
  • मेटावर्स के हेल्प से आप आपने लोगों से वर्चुअली के जरिये मिल सकते है।
  • आपके के दोस्तों या दूर के रिश्तेदारों के साथ गेट टू गेदर भी कर पाएंगे।
  • आप किसी भी तरह का बिज़नेस और शॉपिंग कर पाएंगे मेटावर्स जरिये।
  • मेटावर्स में आपका के वर्चुअल अवतार होगा जो 3D टेक्नोलॉजी पर काम करेगा।
  • मेटावर्स की हेल्प्स से आप गेमिंग कर सकते है और घर बैठे मीटिंग्स जैसे और भी काफी काम कर पाएंगे।
  • अगर आप मेटावर्स का इस्तेमाल करते है तो आपको रियल और वर्चुअल दुनिया में काफी फर्क नजर आ सकता है।
  • मेटावर्स टेक्नोलॉजी काफी बेहतरीन होना। जो हमारे जीवन को एक अलग ही लेवल पर लेकर जायेगा।
मेटावर्स के नुकसान – Disadvantages of Metaverse
  • मेटावर्स जब आ जायेगा तब हम आपने दोस्तों या फैमिली से वर्चुअली तरिके से मिल सकते है मगर रियल दुनिया वाला फील बिलकुल भी नहीं आएगा।
  • मेटावर्स की दुनिया में हर चीज 3D में रहेगी। जो शुरुवात में काफी लोगों को परेशान करने वाला है।
  • मेटावर्स आने के बाद रियल दुनिया से लोग दूर हो जाएंगे लोग।
  • मेटावर्स आने के बाद लोग वर्चुअल दुनिया में खो जाएंगे।
टॉप 5 मेटावर्स क्रिप्टो कॉइन – Top 5 Metaverse Crypto Coins

अगर आप अभी से कैसे कॉइन में निवेश करना चाहते है जो आने वाले टाइम में आपको आमिर बना सकता है तो वह है मेटावर्स के कॉइन। जिस हिसाब से टेक्नोलॉजी दिन के दिन तेजी से बढ़ रहे है उससे यही लगता है की मेटावर्स बहुत जल्द मार्किट में आएगा। अगर ऐसा होता है तो जितने मेटावर्स के क्रिप्टो कॉइन है उनके प्राइस आसमान को टच करेंगे।

अगर आप चाहते है की अभी से मेटावर्स के क्रिप्टो में निवेश किया जाये तो हम आज आपको ऐसे 5 कॉइन के बारे में बताने वाले है जो मेटावर्स की दुनिया के लिए काफी जरूरी हो सकता है।

  • Axie Infinity (Code Name: AXS)
  • Decentraland (Code Name: MANA)
  • The Sandbox (Code Name: SAND)
  • Enjin Coin (Code Name: ENJ)
  • High Street (Code Name: HIGH)

आप इन 5 क्रिप्टो कॉइन को काफी एक्सचेंज से खरीद सकते है यह मेटावर्स के क्रिप्टो कॉइन है अभी के टाइम में इनकी प्राइस काफी कम है अगर आज से इन कॉइन में आप इन्वेस्ट करते है तो समझ लीजिये की आने वाले वक्त में आप एक आमिर व्यक्ति बन सकते है।

ध्यान दे: देखिये अगर आप क्रिप्टो में निवेश करना चाहते है तो उस कॉइन के बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर और सारी जानकारी उस कॉइन या टोकन से रिलेटेड प्राप्त करे और फिर कुछ क्रिप्टो एक्सपर्ट का वीडियो भी जरुर देखे, जिससे आप सभी को और समझने में हेल्प मिल पाए।

अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ऐसे में आप सभी बहुत सोच में पड़ जाते है की कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छा है ऐसे में आप सभी को तीन ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे बताने वाला हु जिससे आप इन तीनो में से कोई एक एक्सचेंज का यूज़ कर के क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते है।

  • Wazir-X क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तमाल कर सकते है।
  • Binance क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
  • CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
Wazir-X Binance CoinDCX
Click Here Now Click Here Now Click Here Now

आज आपने क्या सीखा: आज आपने मेटावर्स के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: Metaverse क्या है, मेटावर्स कौन से टेक्नोलॉजी पर काम करती है, मेटावर्स आने के बाद इंटरनेट की दुनिया कैसे होगी, मेटावर्स के फायदे और नुकसान कौन-कौन से है, मेटावर्स का मतलब क्या है, मेटावर्स कब तक मार्किट में लंच होगा और साथ ही साथ कौन से ऐसे 5 क्रिप्टो कॉइन है जिनका इस्तेमाल हम मेटावर्स की दुनिया में कर पाएंगे। अगर ऐसे ही मेटावर्स से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

Rahul Roy
Rahul Royhttps://24hindi.in
Hello friends, My Name Is Rahul Roy And I'm Currently Studying Computer Science, And I Live In Delhi. I'm The Owner Of This Blog, If Anyone Has Any Work With Me, Then You Can Contact With Me.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

spot_img

Latest Articles