Home Cryptocurrency एनएफटी क्या है क्या हम एनएफटी से पैसे बना सकते है –...

    एनएफटी क्या है क्या हम एनएफटी से पैसे बना सकते है – NFT In Hindi

    0

    NFT: नमस्कार दोस्तों, इस टाइम क्रिप्टो का मार्केट बहुत तेजी से फेमस हो रहा है ऐसे में हमारे बीच एनएफटी भी आ चुकी है और लोग इसे काफी पैसा भी कमा रहे है और इंटरनेट पर बहुत ही धूम मच हुआ है एनएफटी को लेकर।

    ऐसे में लोग सोचा रहे की पेंटिंग बेच कर कैसे लोग पैसा बना रहा है और आप नेट पर अभी तक यही सर्च कर रहे है की एनएफटी कौन सी चीज है आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है।

    आज के इस आर्टिकल हम जानेंगे की एनएफटी क्या है, एनएफटी से लोग कैसे पैसे कमाते है, एनएफटी कैसे बनता है और साथ ही साथ एनएफटी को कहाँ से खरीदे और कहाँ पर बेचे। आप इस आर्टिकल एनएफटी से रिलेटेड सारी जानकारी दी जाएगी। मगर इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है की एनएफटी क्या है?

    एनएफटी क्या है – What’s NFT In Hindi

    एनएफटी एक नॉन फंजिबल टोकन है जिसे हम सिंपल शब्दों में बोले तो डिजिटल फिक्स्ड एसेट है आज के टाइम में एनएफटी लोगो के बीच बहुत तेजी से धूम मचा रहा है मगर लोगो को ज्यादा कुछ न पता होने के कारण इसमें निवेश नहीं कर पर रहे है।

    एनएफटी को डिजिटल करेंसी भी बोल सकते है मगर इसका लेन-देन फिजिकल तरिके से नहीं हो सकता। इसका मतलब आप एनएफटी को फिजिकल तरिके से खरीद और बेच नहीं सकते है।

    एनएफटी को केवल डिजिटल तरिके से खरीद और बेच सकते है जैसे की: सोशल मिडिया, फाइल, ड्राविंग, म्यूजिक और ऑर्ट वर्क अगल-अलग तरिके से शेयर कर सकते हैं। कुछ लोग इसे क्रिप्टो के मानते है जब क्रिप्टो को बैन किया गया था तभी से एनएफटी पर लोग ध्यान देने लगे और यह तेजी से फेमस भी होने लगा।

    एनएफटी कैसे काम करता है – How Does NFT Work

    एनएफटी के बारे में आप को पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है ऐसा इस लिए की आज के टाइम में दुनिया के 40 प्रतिशत लोग एनएफटी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे है ऐसे में आप और हम कैसे पीछे रह सकते है। तो चलिए जानते है की एनएफटी कैसे काम करती है?

    एनएफटी एक तरिके का नॉन फंजिबल टोकन जिसे हम एक डिजिटल करेंसी भी बोल सकते है जिससे हम केवल डिजिटल तरिके से खरीद सकते हैं। यह एक नीलामी की तरह काम करती है।

    एक बार एनएफटी खरीदने के बाद आप उसको डिजिटली किसी भी यूनिक प्रकार की एप्लीकेशन, फोटो, वीडियो या फिर किसी भी खास तरह की फाइल को अपने नाम पर करने के लिए आपको एनएफटी के नीलाम में हाजिर होना होगा और उसके बाद आप एनएफटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    एनएफटी के द्वारा आप किसी भी तरिके की खास वस्तु बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं जिसको और किसी चीज के बदले नही खरीदा सकता।

    एनएफटी के फायदे – Advantages Of NFT

    एनएफटी उन लोगो के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है जो लोग कुछ खास और यूनिक वस्तु मे इंवेस्ट करना चाहते हैं। तो चलिए जानते है की ऐसे कौन चीज जिसका इस्तमाल कर के हम अच्छा खासा पैसे कमा सकते है और साथ ही साथ कितना फायदेमंद साबित हो सकती है हमारे लिए एनएफटी।

    • Unique Ownership: एनएफटी के द्वारा आप एक यूनिक वस्तु या सामान के मालिक हो जाते है और फिर उस एनएफटी पर कोई दूसरा आपने हक नहीं जमा सकता है आप ही उस चीज के मालिक होंगे केवल।
    • Easily Transferable: एनएफटी को हम बहुत ही आसानी से कही पर भी ट्रांसफर कर सकते है ऐसा इस लिए क्यों की इसकी ओनरशिप हमारे पास होती है और हम अपनी एनएफटी किसी को देने से पहले उसे लीगल बात चीत जरूरी नहीं होती है।
    • Safer Investment: एनएफटी सबसे सेफ इन्वेस्टमेंट है क्यों की जब आप कोई एनएफटी लेते है तो उसके बीच आप और आपका एनएफटी होता है इसमें कोई तीसरा नहीं होता है एनएफटी कुछ भी हो सकता है जैसे की: एप्लीकेशन, ऑडियो फाइल या कोई फेमस पेंटिंग इत्यादि कुछ भी हो सकता है। जिसे हम डिजिटल एसेट भी बोलते है इसको बेचना या फिर रखना पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करता है।

    एनएफटी का इस्तेमाल कैसे करना है – How To Use NFT

    एनएफटी का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है मगर आप नए है इस फिल्ड में तो हम आपको एक एक स्टेप बताऊगा। जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है एनएफटी खरीदने और बेचने के लिए। तो चलिए जानते है एनएफटी का इस्तेमाल करना।

    • सबसे पहले आप एक एनएफटी के साइट पर जा कर एक अकाउंट बनाना होगा और उस अकाउंट को एक्टिव होगा।
    • उसके बाद आप आपने क्रिप्टो वॉलेट को उस अकाउंट के साथ कनेक्ट करना होगा। जिसकी हेल्प से आप आपने डिजिटल एसेट को अपलोड पाओगे और उसे बेच या नया एनएफटी खरीद पाओगे।
    • अगर आप कोई जा भी एनएफटी साइट पर अपलोड करते है तो उसके बाद उसे वेरीफाई करना बहुत जरूरी है जो आप को एनएफटी के साइट पर करना होगा।
    • आपका जब अप्रूवल मिल जाता है तो आप के एसेट को एनएफटी मार्केटप्लेस खुद ही संभाल लेती है।
    • आप का एसेट जब एनएफटी मार्केटप्लेस में आ जाता है तो उस डिजिटल एसेट का आप बोली भी लगा सकते है या बिड भी सेट कर सके है मगर यह सब करने से पहले आपको उस डिजिटल एसेट की फुल डिटेल्स साइट को देनी होगी।
    • अगर आप को यह सब से अप्रूवल मिल जाता है और आप का एसेट सेल हो जाता है तो आप उसे किसी भी तरिके के क्रिप्टो में पेमेंट ले सकते है और उस क्रिप्टो को एक्सचेंज पर सेल करके आपने अकाउंट में पैसे ले सकते है या बहुत ही आसान है।

    एनएफटी कहाँ से खरीदे – Where to Buy NFT

    अगर आपको खुद का एनएफटी कलेक्शन बनाना है तो आपके पास डिजिटल वॉलेट होना बहुत ही जरुरी। इसी वॉलेट के जरिए आपको एनएफटी और क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने की अनुमति मिलेगी।

    आपके डिजिटल वॉलेट में ईथर के ऐसे क्रिप्टोकरेंसी होनी चाहिए, जिनके जरिए आप एनएफटी को खरीद पाएंगे।

    आप किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज का यूज़ करके एथेरियम कॉइन को खरीद सकते है जैसे की: Coinbase, Kraken, eToro और Robinhood इंडिया से सबसे फेमस एक्सचेंज Wazir-X, आप इनमे से किसी भी एक्सचेंज का यूज़ कर सकते है।

    यह सारे प्लेटफॉर्म हर लेन-देन पर कुछ परसेंट चार्ज लेते हैं। लेन-देन करते हुए इस बात का जरुर ध्यान रखें।

    ध्यान दे: देखिये अगर आप क्रिप्टो या एनएफटी में निवेश करना चाहते है तो उस कॉइन के बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर और सारी जानकारी उस कॉइन या टोकन से रिलेटेड प्राप्त करे और फिर कुछ क्रिप्टो या एनएफटी एक्सपर्ट का वीडियो भी जरुर देखे, जिससे आप सभी को और समझने में हेल्प मिल पाए।

    अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ऐसे में आप सभी बहुत सोच में पड़ जाते है की कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छा है ऐसे में आप सभी को तीन ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे बताने वाला हु जिससे आप इन तीनो में से कोई एक एक्सचेंज का यूज़ कर के क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते है।

    • Wazir-X क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तमाल कर सकते है।
    • Binance क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
    • CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
    Wazir-X Binance CoinDCX
    Click Here.. Click Here.. Click Here..

    आज आपने क्या सीखा: आज आपने एनएफटी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: एनएफटी क्या है, एनएफटी कैसे काम करता है, एनएफटी के फायदे, एनएफटी का इस्तेमाल कैसे करना है और साथ साथ एनएफटी कहाँ से खरीदे। अगर ऐसे ही एनएफटी से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमारे साइट फॉलो करते रहे।

    अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

    मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

    NO COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here