Home Cryptocurrency Pi Network क्या है क्या हमें पाई नेटवर्क में निवेश करना चाहिए...

    Pi Network क्या है क्या हमें पाई नेटवर्क में निवेश करना चाहिए – Pi Network Related Full Information In Hindi

    13

    Pi NETWORK: नमस्कार दोस्तों, आज का टाइम ऐसा है की हर एक इंसान निवेश करने के बारे में सोचता है मगर उन लोगों को यह नहीं पता होता की निवेश कहाँ किया जाये। ऐसे में कुछ लोग शेयर मार्किट, फिक्स डिपाजिट, म्यूच्यूअल फण्ड जैसे जगहों पर आपने पैसा निवेश करते है। मगर आज के टाइम में जो लोग इंटरनेट से जुड़े हुए है उन सभी लोगों को क्रिप्टो में निवेश करना काफी ज्यादा पसंद है।

    कई लोगों का कहना है की आने वाला वक्त हमारा क्रिप्टो करेंसी का होगा। ऐसे में हम अगर किसी को क्रिप्टो के बारे में बताते है तो उनको यही लगता है हम बिटकॉइन की बात करने वाले है आज के टाइम में क्रिप्टो के इस बाजार में 10 हजार से ज्यादा क्रिप्टो कॉइन और टोकन अवेलेबल है मगर लोगों को इसके बारे में बिलकुल भी नहीं पता। क्यों की यह मार्किट अभी आपने शुरुवाती दौर से गुजार रहा है।

    आज हम जिस कॉइन के बारे में बात करने वाले है उसका नाम पाई नेटवर्क है मुझे जहाँ तक लगता है की काफी लोग इसका नाम पहली बार ही सुन रहे होंगे। हम पाई नेटवर्क से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में जानेंगे। जैसे की: Pi Network क्या है, पाई नेटवर्क के फाउंडर कौन है, पाई नेटवर्क कैसे काम करता है, पाई नेटवर्क किस ब्लॉकचेन पर बनाया गया है, पाई नेटवर्क का क्या काम है और साथ ही साथ पाई नेटवर्क की टोटल सप्लाई और मार्किट कैप के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए जान लेते है की Pi Network क्या है?

    Pi Network Full Information In Hindi

    पाई नेटवर्क क्या है – What’s Pi Network In Hindi

    पाई नेटवर्क एक डिजिटल करेंसी है अभी के टाइम में पाई नेटवर्क का कोई यूज़ केस नहीं है मगर आने वाले वक्त में हम पाई नेटवर्क पर अलग-अलग तरह का एप्प्स और वेबसाइट बना पाएंगे। इस वक्त इसकी प्राइस बहुत ही काम हो गयी है ऐसा इसलिए क्यों की इस वक्त पूरा क्रिप्टो मार्किट काफी डाउन चल रहा है। मगर लोग इस कॉइन को काफी पसंद कर रहे है।

    पाई नेटवर्क की पॉपुलैरिटी इस लिए ज्यादा है क्यों की क्रिप्टो दुनिया का पहला एक ऐसा कॉइन है जिसे हम मोबाइल से माइन कर सकते है और इसे माइन करना काफी आसान है जैसे की आप सभी को पता होगा की अगर हम कोई दूसरा क्रिप्टो कॉइन या टोकन माइन करते है तो उसके लिए हमें कंप्यूटर और बहुत ही भाड़ी भरकम मशीन की जरुरत पड़ती है और साथ ही साथ बहुत ही ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी भी खर्च होता है।

    मगर ऐसा पाई नेटवर्क के साथ बिलकुल भी नहीं है। इस टाइम पाई नेटवर्क को पूरी दुनिया में 3 करोड़ से ज्यादा लोग इसके एप्प्स का इस्तेमाल करते है और काफी मात्रा में पाई नेटवर्क को माइन कर रहे है। क्यों की इस एप्प का यूजर इंटरफ़ेस इतना अच्छा है की एक छोटा सा बच्चा भी इस एप्प्स आपने कर के पाई नेटवर्क को माइन कर सकता है।

    पाई नेटवर्क के जनक कौन है – Father of Pi Network

    पाई नेटवर्क को दो लोगों ने मिलकर बनाया है और यह दोनों एक ही कॉलेज से पढ़े हुए है एक का नाम निकोलस कोक्कलिस है उन्होने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी और कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई की है और चेंगडियाओ फैन ने डॉक्टरी के साथ-साथ कम्प्यूटर एंथ्रोपोलॉजी की पढ़ाई की है।

    इन दोनों ने साल 2019 में पाई नेटवर्क के बारे में सोच और साल 2020 में पाई नेटवर्क एप्प को बना कर लंच भी कर दिया और लोगों ने इसे काफी पसंद भी किया। और देखते ही देखते उसी साल के अंत तक इस एप्प्स के डाउनलोड की संख्या 1 मिलियन से भी ऊपर पहुंच गयी।

    पाई नेटवर्क का इतिहास क्या है – History of Pi Network

    कॉइन मार्केट कैप के अनुसार साल 2022 अप्रैल 16 को इस वेबसाइट पर लिस्ट किया गया। तब के पाई नेटवर्क की कीमत $0.00033 डॉलर थी मगर इसकी प्राइस धीरे-धीरे नीचे की और आने लगी और पाई नेटवर्क में हमें काफी गिरावट देखने को मिला। और अभी की बात करें तो यह कॉइन लगातार नीचे की ओर जाये जा रहा है।

    पाई नेटवर्क को कैसे खरीदें – How To Buy Pi Network

    अगर आप पाई नेटवर्क को खरीदना चाहते है तो आप पाई स्वैप का इस्तेमाल कर सकते है और दूसरा ऑप्शन यह है की आप पैनकेक स्वैप का इस्तेमाल करें। इसके अलग आप ट्रस्ट वॉलेट से भी ले सकते है।

    अगर आप इसमें पैसा नहीं इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप आपने मोबाइल में पाई नेटवर्क का एप्प डाउनलोड कर सकते है और बहुत ही आसानी से पाई नेटवर्क को माइन कर सकते है।

    पाई नेटवर्क का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस क्या है – Contract Address of Pi Network

    अगर आप पाई नेटवर्क को ट्रस्ट वॉलेट या किसी दूसरे वॉलेट में खरीदना चाहते है तो उसके लिए आप को उस कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस की जरुरत पड़ती है। इसी लिए हम आपने हर आर्टिकल में हर कॉइन का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस जरूर देते है जिससे आप को कभी प्रॉब्लम न आये।

    पाई नेटवर्क का कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस 0x746760ecf1d8088c1014ef3d43dc45d5af8febf3

    पाई नेटवर्क टीम अवेलेबल फॉर हेल्प – Pi Network Team Available For Help

    1 वेबसाइट (Website) https://minepi.com/
    2 ट्विटर (Twitter) https://twitter.com/Nehire31775588?s=09
    3 टेलीग्राम (Telegram) https://t.me/PiNetworkDeFi
    4 वाइट पेपर (White Paper) https://minepi.com/white-paper

    आप इन चारों प्लेटफार्म कर यूज़ कर के पाई नेटवर्क के टीम से बात कर सकते है और इसके आलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं अवेलेबल नहीं है।

    पाई नेटवर्क टोटल सप्लाई और मार्किट कैप – Pi Network Total Supply & Market Cap

    1 मार्किट कैप (Market Cap) $280,803
    2 टोटल सप्लाई (Total Supply)
    3 मैक्स सप्लाई (Max Supply) 10,000,000,000
    4 सर्कुलेटिंग सप्लाई (Circulating Supply) 10,000,000,000
    5 पाई नेटवर्क प्राइस ( Pi Network Price )
    $0.000028
    6 $1 डॉलर में कितना पाई नेटवर्क आएगा 35557.63
    7 24 घंटा पहले (24 Hour Ago) 0.1%
    8 सात दिन पहले (7 Day Ago) -9.3%
    9 एक साल पहले (One Year Ago)

    देखिये यह अपडेट 3 सितम्बर का है अगर आप तो रियल टाइम प्राइस चेक करना है तो आपको कॉइन मार्किट कैप या कॉइनगीको के वेबसाइट पर जाकर देख सकते है और दूसरा ऑप्शन यह है की अगर आप कोई सा क्रिप्टो एक्सचेंज यूज़ करते है तो उसमे सर्च कर के पाई नेटवर्क का रियल टाइम प्राइस चेक कर सकते है।

    पाई नेटवर्क कैसे काम करता है – How Pi Network Works

    हम आप को ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताये गए। जिससे आप समझना बहुत ही आसान होगा की पाई नेटवर्क कैसे काम करता है।

    • पाई कॉइन को कमाने के लिए सबसे पहले आपको पाई नेटवर्क एप्प डाउनलोड करना होगा।
    • पाई नेटवर्क को आप प्ले स्टोर और आईओएस दोनों जगह से डाउनलोड कर सकते है।
    • पाई नेटवर्क को प्रॉपर तरिके से इनस्टॉल होने के बाद उसमे आपने अकाउंट बना ले।
    • पाई नेटवर्क में आप फेसबुक यह मोबाइल नंबर के जरिये ही अकाउंट बना सकते है।
    • पाई नेटवर्क के एप्प में जब आपने पासवर्ड डालेंगे तब उसका स्क्रीन शार्ट जरुर ले।
    • पाई नेटवर्क जब प्रॉपर तरिके से चालू हो जाये उसके बाद आप माइन का बटन दबा कर माइन शुरू कर सकते है।

    पाई नेटवर्क का भविष्य – Future Of Pi Network

    काफी लोगों का यह कहना है की पाई नेटवर्क एक स्कैम हो सकता है ऐसा इस लिए हो रहा है क्यों की पाई नेटवर्क इस टाइम कोई खास काम नहीं कर रहा है मगर लोगों को इतना जरुर पता है की पाई नेटवर्क का इस्तेमाल एप्प्स और वेबसाइट बनाने के लिए किया जायेगा। अगर हम इसके फ्यूचर प्राइस की बात करें तो हम इतना बताना चाहते है की हम प्राइस के बारे में डिटेल्स से बात करेंगे।

    पाई नेटवर्क प्राइस प्रेडिक्शन 2022 से 2025 – Pi Network Price Prediction From 2022 To 2025

    साल 2022 से लेकर साल 2025 तक पूरा क्रिप्टो मार्किट में कुछ खास देखने को नहीं मिलने वाला है जिसके चलते हम यह अंदाजा लगा सकते है की पाई नेटवर्क की प्राइस में चेंजिंग आएगा मगर ज्यादा नहीं $0.000028 डॉलर से लेकर $0.000031 डॉलर तक टच कर सकता है।

    पाई नेटवर्क प्राइस प्रेडिक्शन 2025 से 2030 – Pi Network Price Prediction From 2025 To 2030

    साल 2025 से लेकर साल 2030 तक एक पाई नेटवर्क की कीमत लगभग $0.000032 डॉलर से लेकर $0.000039 डॉलर तक जाता दिख सकता है।

    पाई नेटवर्क प्राइस प्रेडिक्शन 2030 से 2035 – Pi Network Price Prediction From 2030 To 2035

    साल 2030 से लेकर साल 2035 तक हमें पाई नेटवर्क में काफी चेंजिंग देखने को मिल सकता है जिससे इसकी प्राइस काफी तेजी से चेंज होते दिखेगा। हम अनुमान के हिसाब से बताये तो $0.00004 डॉलर से लेकर $0.00068 तक इसकी प्राइस जा सकती है।

    पाई नेटवर्क प्राइस प्रेडिक्शन 2035 से 2040 – Pi Network Price Prediction From 2035 To 2040

    काफी लोगो का यह सोचना है की पाई नेटवर्क बिटकॉइन को पीछे कर देगा मगर ऐसा कभी भी नहीं होने वाला। अगर पाई नेटवर्क मार्किट से गयाब नहीं होता है तो इसकी प्राइस हमें एक डॉलर के पास दिख सकता है मगर $100 डॉलर टच होने के लिए काफी कुछ पाई नेटवर्क को करना होगा। जो वह नहीं कर सकता है।

    साल 2035 से लेकर साल 2040 तक एक पाई नेटवर्क की कीमत लगभग $0.0009 डॉलर से लेकर $0.0098 डॉलर तक हो सकता है।

    ध्यान दे: देखिये अगर आप क्रिप्टो में निवेश करना चाहते है तो उस कॉइन के बारे में प्रॉपर तरिके से रिसर्च कर और सारी जानकारी उस कॉइन या टोकन से रिलेटेड प्राप्त करे और फिर कुछ क्रिप्टो एक्सपर्ट का वीडियो भी जरुर देखे, जिससे आप सभी को और समझने में हेल्प मिल पाए।

    अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ऐसे में आप सभी बहुत सोच में पड़ जाते है की कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छा है ऐसे में आप सभी को तीन ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे बताने वाला हु जिससे आप इन तीनो में से कोई एक एक्सचेंज का यूज़ कर के क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते है।

    • Wazir-X क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तमाल कर सकते है।
    • Binance क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
    • CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज का भी इस्तमाल कर सकते है।
    Wazir-X Binance CoinDCX
    Click Here Now Click Here Now Click Here Now

    आज आपने क्या सीखा: आज आपने पाई नेटवर्क के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: Pi Network क्या है, पाई नेटवर्क का फाउंडर कौन है, पाई नेटवर्क का इतिहास क्या है और पाई नेटवर्क के टोटल सप्लाई और मार्किट कैप कितना है और साथ साथ पाई नेटवर्क का फ्यूचर प्राइस क्या होने वाला है। अगर ऐसे ही क्रिप्टो से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

    अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

    मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

    13 COMMENTS

    1. मैं किस प्रकार पाए खरीद सकता हूं अभी मुझे मेरे दोस्त ने यह एप्लीकेशन शेयर किया था वह मैं चला रहा हूं अब मुझे खुद स्वयं खरीदना है अभी मैं जो मोबाइल में पाई नेटवर्क चला रहा हूं उसमें मेरे काफी माइंस बढ़ गए हैं

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here