Share Market क्या है जानिए लोग किस तरह से शेयर मार्केट से पैसे बना रहे है?

SHARE MARKET: नमस्कार दोस्तों, अगर आज के टाइम में आप इंटरनेट पर यह सर्च करते है की कम समय के अंदर ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते है तो आपको काफी सारा रिजल्ट देखने को मिल जाता है मगर हमें समझ में नहीं आता है सही क्या रहेगा हमारे लिए। अभी के टाइम कुछ लोग क्रिप्टो और शेयर मार्केट में आपने पैसा निवेश कर रहे है मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो सिर्फ निवेश करने के बारे में सोचे जा रहे है और ऐसे में उनके हाथ से टाइम निकला जा रहा है।

शेयर मार्केट के कुछ टॉप के एक्सपर्ट्स है जिनका कहना है की शेयर बाजार पैसों का समुन्दर है अगर आपके पास सही जानकारी है तो आप उस समुन्दर से काफी पैसा निकल सकते है अगर आप बिना जानकारी के शेयर मार्किट के अंदर एंट्री लेते है तो आपका ही नुकसान है क्यों की मार्केट को टाइम नहीं लगता अपना पोजीशन चेंज करने में। इस टाइम लोग शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ जानना और सीखना चाहते है।

आज हम शेयर मार्केट से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में डिटेल्स से जानेंगे। जैसे की: Share Market क्या है, शेयर मार्केट से कैसे पैसे कमाए, शेयर मार्केट की जानकारी कहाँ से ले, शेयर मार्केट में टॉप कंपनियां कौन-कौन सी है, शेयर मार्केट किस तरह से काम करता है, शेयर मार्केट को कौन चलता है और साथ ही साथ हम जानेंगे जानेंगे की आज के टाइम में सबसे महंगा शेयर की कंपनी का है।

तो चलिए जान लेते है की आखिर कर Share Market क्या है?

Share Market Ki Puri Jankari Sirph Hindi Me (Theme Design By: 24Hindi.In)
Share Market Ki Puri Jankari Keval Hindi Me (Theme Design By: 24Hindi.In)

शेयर मार्केट क्या है – What’s Share Market In Hindi

हम आप को बता दे की शेयर बाजार दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शेयर और दूसरा बाजार। हम इसे थोड़ा और डिटेल्स में समझेंगे शेयर का मतलब होता है हिस्सा और बाजार का मतलब जहां पर हम समानो को आसानी से खरीद और बेच पाए। अगर हम दोनों को जोड़ा देते है तो इसका मतलब होता है हिस्सेदारी को खरीदना और बेचना बिना किसी परेशानी के।

शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहाँ पर आम नागरिक किसी भी तरह के लिस्टेड कंपनियों में हिस्सेदारी ले सकता है और उनके शेयर को बिना किसी परेशानी के खरीद और बेच सकता है हम उन लोगों को निवेशक या इन्वेस्टर बोलते है इंडिया में इस टाइम दो तरह के मार्किट उपलब्ध है पहला बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज और दूसरा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इस दोनों जगहों पर कंपनियों को लिस्ट किया जाता है और आप ब्रोकर के जरिये ही स्टॉक को खरीद और बेच सकते है।

शेयर मार्केट के अंदर जो भी काम किया जाता है वह सब पैसे के जरिये किया जाता है अगर शेयर बाजार में किसी भी तरह कर नुकसान और फायदा होता है तो वह पैसे ही होते है आज के टाइम में कुछ ऐसे लोग मार्केट में है जो आपने सही जानकरी के वजह से रातों-रात अमीर बन गए और कई लोग ऐसे भी है जो रातों-रात अपनी दौलत को गंवा दिए है आप सभी को पता जरुर होगा की स्टॉक मार्केट काफी रिस्की माना जाता है इसके लिए अगर आप इस फिल्ड में एंट्री लेना चाहते है तो आपके पास पूरी जानकारी होनी चाहिए शेयर मार्केट के रिलेटेड।

शेयर बाजार को लोग अलग-अलग नाम से जानते है कुछ लोग Stock Market, Wealth Market, Share Market, Equity Market भी कहते है अगर आप सही जानकरी के साथ मार्किट में आते है तो मैं दावा कर सकता हु की आपको अमीर बने से कोई रोक नहीं सकता।

शेयर बाजार की परिभाषा – Definition of Share Market In Hindi

देखिये अगर आपको शेयर मार्केट से पैसे बनाना है तो आप को आपने पैसे पहले इन्वेस्ट करना होगा। क्यों की बिना इन्वेस्ट किये आप मार्केट से पैसा नहीं बना सकते है हम आपको एक वीडियो का लिंक दे रहे है प्लीज आप इस वीडियो को जरुर देखे जिस से आपको आप जानकारी मिल पायेगी।

शेयर मार्केट कैसे सीखें – How to Learn Share Market In Hindi

हम सभी को शेयर मार्केट जितना बाहर से आसान दिखता है उतना ही उलझा हुआ है अंदर से। स्टॉक मार्किट को शुरू से ही जोखिम भरा माना जाता है जहां आप इस मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते है उस से ज्यादा गंवा भी सकते है।

पहले के टाइम में केवल बाहर के लोग ही शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते थे मगर साल 2020 के बाद इंडिया के लोग भी जोर शोर मार्केट के अंदर एंट्री ले रहे है और काफी लोग शेयर मार्केट को सिख भी रहे है क्यों की लोगों को शेयर मार्केट के बारे में अब जानकारी मिल रही है की शेयर बाजार से काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है।

आज के टाइम में ज्यादातर लोग जल्दी सिखने के चक्कर में Shortcut का रास्ता अपना लेते है अभी के टाइम में जो लोग शेयर मार्केट में ट्रेड कर रहे है उनका कहना है हमें टाइम लग सकता है सही से सिखने के लिए। अगर आप अभी नए-नए निवेशक बन रहे है तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

  • निवेश करने से पहले सीखना जरुरी: जैसे की मैंने आप सभी को शुरुवात में ही बता दिया है की अगर आप बिना किसी जानकारी के निवेश करते है मार्किट में तो आपके लिए 99.9% रिस्क बढ़ सकता है अगर आपको सीखना चाहते है की किस तरह से शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए तो आप को इंटरनेट कर काफी सारे वीडियो मिल जाएंगे, जिनके जरिये आप बहुत कुछ सिख सकते है।
  • निवेश करने से पहले प्रॉपर जानकरी ले: इस टाइम जितने निवेशक मार्केट के अंदर आपने पैसा लगा रहे है वह बिना रिसर्च बिना जानकारी के बार पैसे निवेश किये जाते है और एक टाइम आता है जब उनका सारा पैसा मार्केट में डूब जाता है फिर वही लोग बोलते है की शेयर मार्केट बेकार चीज है। देखिये आप जब भी मार्केट के अंदर आते है तो आप पहले सीखे और प्रॉपर जानकारी निकले उस कंपनी के बारे में जिसमे आप निवेश करना चाहते है और यूट्यूब पर वीडियो देखे एक्सपर्ट्स का। एक बात का आपको खास ख्याल रखना है की उस यक्ति से जानकारी ना ले जिसे मार्किट के बारे में बिल्कुल भी जानकारी ना हो।
  • थोड़े पैसे से शुरुवात करें: आप जब भी मार्केट में निवेश करना शुरु करेंगे तब आपको ध्यान देना है की एकदम से ज्यादा पैसा निवेश करना ना शुरु करें। आप 100 से 200 रुपये से इन्वेस्टिंग शुरु कर सकते है और बहुत कुछ सिख सकते है इस से आपका अनुभव धीरे-धीरे बढ़ेगा तो इसका ख्याल रखे।
  • सीखना कभी ना छोड़ें: देखिये अगर आप सीखना छोड़ देते है तो आने वाले टाइम में आप मार्केट में नहीं चल पाएंगे क्यों की इस मार्केट में हर दिन आपको कुछ नया सिखने को मिलता है अगर आप सही से सीखते रहे तो आने वाले टाइम में आप एक एक्सपर्ट्स बन सकते है हर दिन लाखो कमा सकते है इसके लिए आपको सीखना नहीं छोड़ना है।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगायें – How To Invest Money In Share Market

अगर आपको शेयर बाजार में पैसे इन्वेस्ट करने है तो आपको एक Demat Account और Trading Account की जरुरत पड़ेगी। इस टाइम Demat Account ओपन करना काफी आसान है आप ब्रोकर का हेल्प ले सकते है या आपने बैंक में जाकर वह पर अपना Demat Account बनवा सकते है।

आज के टाइम में मार्किट के अंदर काफी सारे ब्रोकर उपलब्ध है जैसे की: Zerodha, Upstox, Groww इत्यादि से आपने Demat Account बहुत ही आसानी से खुलवाएं सकते है ऐसा इस लिए क्यों की यह ब्रोकर आपको काफी सस्ते में Demat Account बना के देते है और मार्केट में कुछ ऐसे भी ब्रोकर है जो Free में भी Demat Account बना देते है जब आपका Demat Account बन जाता है तो उसमें ही आप Trading Account ओपन कर सकते है।

जिस तरह से हम आपने बैंक में रखे हुआ पैसों का लेन-देन बैंक अकाउंट के जरिये करते है उसी तरह हमें शेयर मार्केट के अंदर करना होता है डीमैट अकाउंट में हम हमेशा आपने लिए हुआ शेयर को होल्ड यानि रखते है उसी तरह ट्रेडिंग अकाउंट के जरिये हम उन स्टॉक्स को शेयर मार्केट के अंदर खरीदते और बेचते है।

अभी के टाइम में इंडिया के अंदर दो स्टॉक्स एक्सचेंज हैं जिसके बारे में, मैंने आपको पहले ही बता दिया है पहला BSE और दूसरा NSE, यहीं से शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं मार्केट के अंदर जो ब्रोकर होते है वह Stock Exchange के सदस्य होते है और हम इनके जरिये ही मार्केट में आपने पैसा लगा सकते है इसका मतलब यह की हम सीधे तौर पर मार्केट में एंट्री नहीं ले सकते है।

जैसे की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की अगर आपको शेयर मार्केट में ट्रेड करना है तो आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए। और यह डीमैट अकाउंट मार्केट का ब्रोकर ही आपके लिए उपलब्ध करता है यनि Platform आपको देते है जैसे की: Angleone, Zerodha, Upstox, Groww इन सारे कंपनी के एप्प्स आपको PlayStore और IOS दोनों पर मिल जाएंगे। आप इन एप्प के जरिये मार्केट में कदम रख सकते है।

शेयर मार्केट की शुरुआत कब हुआ था – When Was The Stock Market Started

भारतीय स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत वर्ष 1992 सेबी (The Securities Exchange Board Of India) के जरिये किया गया था भारतीय संविधान में SEBI ACT 1992 के द्वारा इसका निर्मित संस्थान किया गया था सेबी स्टॉक एक्सचेंज में होने वाले सारे कामों का देख रेख और संचालन करता है सेबी का प्रमुख उद्देश्य की शेयर मार्केट में किसी भी तरह का अटैक ना हो इसके लिए उसकी सुरक्षा करता है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – How To Earn Money From Share Market

अगर आप इस आर्टिकल को शुरु से पढ़ रहे है तो आपको पता चल ही चूका होगा की, शेयर मार्केट के अंदर हम शेयर को खरीदते है और जब उस शेयर कर प्राइस बढ़ जाता है तो हम उसे बेच कर आपने प्रॉफिट बुक कर लेते है और मार्केट इसी तरह काम करता है आज के टाइम में भी लोग मिनटों में लाखों कमा रहे है मार्केट के अंदर इन्वेस्ट कर के।

हम आपको कुछ टिप्स देने वाले है ध्यान से उन सारे टिप्स को पढ़े और जानकरी ले, जिस से आने वाले टाइम में आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

  • शेयर मार्केट में निवेश की शुरुवात हमेशा छोटी रकम से की जाता है ऐसा जरुरी नहीं है की जब आपके पास काफी पैसे हो तभी इन्वेस्ट किया जाये। इस बात का आपको हमेशा ख्याल रखना है।
  • शुरुवात में आप जब भी इन्वेस्टिंग शुरु करते है तो ऐसी कंपनी में आपने पैसा ना लगाए जो बुनियादी रूप से मजबूत हों।
  • मार्केट में जब गिरावट आता है तो आप घबराएं नहीं और जल्दबाजी में आपने शेयर को बेचे नहीं बल्कि समय का इंतजार करें क्यों की मार्केट जब भी नीचे की ओर जाता है तो वह रिटर्न’भी आता है।
  • शुरु-शुरु में आप मार्केट से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद ना रखे। इसका मतलब यह है की लालच बिल्कुल ना करें।
  • मार्केट के अंदर फायदे और नुकसान दोनों आपको हो सकते है इसके लिए आपको आपने भावनाओं पर हमेशा कंटोरल कर के रखना है जल्दबाजी ना करें।
  • आपको हमेशा शेयर मार्केट के अपडेट लेते रहना है।
  • अगर आप मार्केट में निवेश करते है तो लम्बे टाइम के लिए करें।
  • फ्यूचर के लिए निवेश करें, अगर आपको ऐसा लगता है की फ्यूचर में किसी कंपनी का शेयर की प्राइस ऊपर की ओर जा सकते है तो उसमें निवेश कर के रख दे।
  • शेयर मार्केट में आप आईपीओ के अंदर इन्वेस्ट कर के भी कमा सकते है।

भारत में कितने शेयर बाजार हैं – How Many Stock Markets Are There In India

एक समय था जब भारत के अंदर 24 Stock Exchange हुआ करता था लेकिन इस टाइम सिर्फ 9 ही Stock Exchange उपलब्ध है जिनका लिस्ट में निचे दे दुगा।

भारतीय शेयर मार्केट एक्सचेंज के नाम स्थान
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) मुंबई
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (NSE) मुंबई
नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज मुंबई
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया मुंबई
मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (MSE) मुंबई
इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज नवी मुंबई
कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज (CSE) कोलकाता
इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (India INX) गांधीनगर
NSE IFSC गांधीनगर

शेयर मार्केट के फायदे – Advantages of Share Market

  • शेयर मार्केट में निवेश करने का सबसे बड़ा लाभ यह है की आप काफी कम टाइम के अंदर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।
  • आप जब भी किसी कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करते है तो आप उस कंपनी के हिस्से दर बन जाते है और जब कंपनी का प्रॉफिट होता है तब आपको कंपनी बोनस के रूप में शेयर या पैसे देता है।
  • शेयर मार्केट के अंदर किसी भी तरह का Lock-In Period नहीं होता है।
  • शेयर मार्केट के अंदर आप किसी भी तरह के शेयर को खरीद और बेच सकते है।
  • शेयर मार्केट की देख-भल SEBI के द्वारा किया जाता है।

शेयर बाजार के नुकसान – Disadvantages of Share Market

  • शेयर मार्केट काफी रिस्की माना जाता है क्यों की इसकी पोजीशन हर सेकंड चेंज होती रहती है।
  • जब मार्केट के अंदर कोई कंपनी बंद होती है तो निवेशक को सबसे लास्ट में भुगतान किया जाता है जबकि कंपनी के बॉन्डधारक और लेनदारों को सबसे पहले ही भुगतान कर दिया जाता है।
  • बिना जानकरी के काफी सारे निवेशक आपने सारा कुछ गंवा देते है शेयर मार्केट के अंदर।
5 किताब जिसे आपको पढ़ना चाहिए – 5 Books You Should Read

देखिये अगर आप शेयर मार्केट में आना चाहते है तो आपको यह 5 बुक जरुर पढ़ना चाहिए। क्यों की ऐसा मैं नहीं बल्कि स्टॉक के टॉप एक्सपर्ट्स का कहना है।

  • The Intelligent Investor
  • Learn To Earn
  • Value Investing And Behavioral Finance
  • The Psychology Of Money
  • The Dhandho Investor

आप इन बुक्स को अमेज़न यह आपने नियर किसी बुक स्टोर से खरीद सकते है।

सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन जिनके जरिये आप आईपीओ की लिए अप्लाई कर सकते है।
एप्लीकेशन के नाम एप्लीकेशन डाउनलोड लिंक
अपस्टॉक्स ट्रेडिंग एप्लीकेशन (Upstox App) क्लिक करें
ग्रो इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन (Groww App) क्लिक करें
एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन (Angel One By Angel Broking) क्लिक करें
ज़ेरोधा किट ट्रेडिंग एप्लीकेशन (Zerodha Trading App) क्लिक करें

यह चार ऐसे एप्लीकेशन है जिनकी हेल्प्स से आप आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते है और इसमें स्टॉक ट्रेडिंग भी होती है।

आज आपने क्या सीखा: आज आपने शेयर मार्केट के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे की: Share Market क्या है, शेयर मार्केट से कैसे पैसे कमाए, शेयर मार्केट की जानकारी कहाँ से ले, शेयर मार्केट में टॉप कंपनियां कौन-कौन सी है, शेयर मार्केट किस तरह से काम करता है, शेयर मार्केट को कौन चलता है और साथ ही साथ हम जानेंगे जानेंगे की आज के टाइम में सबसे महंगा शेयर की कंपनी का है। अगर ऐसे ही शेयर मार्किट से रिलेटेड न्यूज़ चाहिए तो हमे फॉलो करते रहे।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हो तो, इस आर्टिकल को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे की हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने रीडर्स या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी डाउट है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन डाउट का हल निकलने की पूरी कोशिश करूँगा।

Rahul Roy
Rahul Royhttps://24hindi.in
Hello friends, My Name Is Rahul Roy And I'm Currently Studying Computer Science, And I Live In Delhi. I'm The Owner Of This Blog, If Anyone Has Any Work With Me, Then You Can Contact With Me.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

spot_img

Latest Articles