Insurance: रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स क्या है और इसके कितने प्रकार और फायदे है?

रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स: हम भारत की अग्रणी सामान्य इन्शुरन्स कंपनियों में से एक होने पर गर्व महसूस करते हैं। हमारे पास एक विशाल ग्राहक आधार है जिसमें आपके, कॉर्पोरेट्स और एसएमई जैसे व्यक्ति शामिल हैं।

हमारे 139 कार्यालयों और भारत भर में 28,900+ से अधिक बिचौलियों के साथ, अब आप हमारे पास पहुँच सकते हैं और अपनी सुविधानुसार हमारी सेवाओं का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन और टेलीकॉलिंग सेवाओं के साथ, हम और भी अधिक सुलभ हो गए हैं।

हमारे पास आपके लिए क्या है:

आप मोटर, स्वास्थ्य, घर, यात्रा, समुद्री, आदि के संबंध में अपने कई इन्शुरन्स समाधानों के लिए हमें देख सकते हैं। अपने उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से, हम अनुकूलित योजनाओं की पेशकश करके हर ग्राहक की व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करते हैं। अपने ग्राहकों को प्रसन्न करने के हमारे प्रयास में, हम भारत के पहले ओवर-द-काउंटर स्वास्थ्य और गृह इन्शुरन्स पॉलिसियों जैसे अभिनव उत्पादों के साथ आने का प्रयास करते हैं।

विजन:

हम विश्व मानक सेवाओं और उत्पादों के लिए पूरी तरह से स्कोर करना चाहते हैं, और घरेलू के साथ-साथ वैश्विक बाजारों में भी आपकी पहली पसंद बनना चाहते हैं।

मिशन:

  • उस महत्वपूर्ण घंटे में बीमा कवर की अपनी आवश्यकता को पूरा करें।
  • अतुलनीय ग्राहक सेवा प्रदान करें।
  • नवीन उत्पाद प्रदान करते हैं।
  • भारत और विदेश में उपस्थिति के माध्यम से बेहतर पहुंच।

लक्ष्य:

  • सभी के लिए सस्ती बीमा सुलभ हो।
  • आपको, हमारे ग्राहकों को, हमारे सभी कार्यों में केंद्र बिंदु के रूप में रखते हुए।
  • पॉलिसी धारकों के हितों की रक्षा करें।
  • उत्पाद विकास में सबसे नवीन हो।

इसे भी पढ़े: इन्शुरन्स क्या है और यह कितने टाइप्स के होते है?

रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स:

“रिलायंस ट्रैवल इन्शुरन्स” 90 साल तक के सभी यात्रियों को व्यापक कवरेज प्रदान करता है। 70 साल तक के यात्रियों के लिए, यह यात्रा से पहले घोषित होने पर, जीवन-धमकी की स्थितियों के मामले में पहले से मौजूद बीमारियों को भी कवर करता है।

रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस द्वारा कवर किए गए मेडिकल और गैर-मेडिकल खर्चों से तनाव मुक्त रहें। किसी भी चिकित्सा आपातकाल के मामले में, निर्भरता यात्रा चिकित्सा इन्शुरन्स आपके बचाव में आता है और आपको किसी भी राजकोषीय लागत के खिलाफ ढाल देता है। रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस दो तरह के मेडिकल कवरेज प्रदान करता है। एक तरफ, बाद में किए गए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति यात्री को की जाएगी। दूसरी ओर, यदि यात्री को 24 घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में रखा गया है, तो बीमाकर्ता सीधे अस्पताल के साथ बिलों का निपटान करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कटौती करने वाले को यात्री द्वारा वहन किया जाना है।

ऑनलाइन एंड-टू-एंड कवरेज प्रदान करने वाली निर्भरता यात्रा बीमा खरीदें और अपनी विदेश यात्रा पर अधिकतम लाभ प्राप्त करें। रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ परेशानी मुक्त और चिकनी यात्रा सुनिश्चित करें।

रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों चुनें: अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए जाना रोमांचकारी और यादगार हो सकता है। लेकिन यहां तक ​​कि एक पूरी तरह से नियोजित यात्रा सपाट हो सकती है अगर आपकी यात्रा के दौरान एक बेहिसाब आपातकाल होता है। रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स के साथ, आपकी सभी यात्रा चिंताओं को आपके बीमाकर्ता द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, जबकि आप अपनी विदेश यात्रा के हर पल का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

रिलायंस ट्रैवल इन्शुरन्स की विशेषताएं:

यदि आप सोच रहे हैं कि सबसे अच्छी यात्रा इन्शुरन्स योजना कैसे चुनें, तो रिलायंस ट्रैवल इन्शुरन्स की कुछ विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

  • 6 महीने तक के लिए कवरेज और दूसरे 6 महीने के लिए इसका नवीनीकरण किया जा सकता है
  • 90 वर्ष की आयु तक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई चिकित्सा जांच नहीं
  • कवर में 70 साल तक की उम्र के लिए जानलेवा बीमारियों के तहत पहले से मौजूद बीमारियों को घोषित किया गया
  • Reliance Travel Insurance दुनिया भर में कैशलेस अस्पताल में भर्ती सेवाएं प्रदान करता है
  • 24 घंटे आपातकालीन सहायता सेवाएं उपलब्ध हैं
  • स्वनिर्धारित यात्रा बीमा योजनाएं जो गंतव्य देश जैसे कि शेंगेन और एशिया यात्रा योजना के लिए विशिष्ट हैं
  • बीमाधारक को मुफ्त अंतरराष्ट्रीय सिम कार्ड
  • रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए ज़ीरो पेपरवर्क आवश्यक है
  • रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रकार
  • रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस विभिन्न प्रकार के यात्रियों की आवश्यकताओं के अनुरूप कई प्रकार की बीमा पॉलिसी प्रदान
  • करता है। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा दी जाने वाली विभिन्न यात्रा बीमा योजनाओं पर एक नज़र डालें.

समुद्रपार की यात्रा: प्रवासी यात्रा इन्शुरन्स योजना रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के द्वारा एक व्यापक योजना है कि अपने पॉलिसीधारकों के लिए एंड-टू-एंड कवरेज प्रदान करता है है। यह बीमित यात्री को पूरी सुरक्षा प्रदान करता है, भले ही वह अकेले या अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहा हो। चिकित्सा उपचार खर्च, दंत चिकित्सा उपचार और व्यक्तिगत दुर्घटना से लेकर यात्रा से संबंधित कवर जैसे यात्रा में देरी, चेक-इन बैगेज का नुकसान और यात्रा रद्द करना और परित्याग सहित, यह रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस योजना विभिन्न जोखिमों के लिए बीमित यात्री को कवर करती है। इसके अलावा, यह घरेलू चोरी इन्शुरन्स कवर के साथ भारत में बीमाधारक की घरेलू सामग्री की भी सुरक्षा करता है।

रिलायंस ट्रैवल इन्शुरन्स की यह नीति भी आवेदकों को गंतव्य देश के अनुसार अपनी योजना को अनुकूलित करने की अनुमति देती है। व्यक्तियों के लिए स्टैंडर्ड, सिल्वर, गोल्ड और प्लैटिनम वेरिएंट और परिवारों के लिए स्टैंडर्ड और गोल्ड वेरिएंट के साथ, बीमित व्यक्ति सबसे उपयुक्त प्लान चुन सकता है।

इसे भी पढ़े: गूगल पैड सर्वे क्या है और इसे कैसे यूज़ करके पैसे कमाये?

शेंगेन यात्रा: यह रिलायंस ट्रैवल इन्शुरन्स प्लान उन 26 यूरोपीय देशों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो शेंगेन वीजा स्वीकार करते हैं। यह न केवल यूरोप की यात्रा करते समय एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी रखने की अनिवार्य आवश्यकता को पूरा करता है, बल्कि किसी भी अज्ञात आपातकाल से पर्याप्त सुरक्षा भी प्रदान करता है। इसमें यूरो 50,000 तक का मेडिकल कवर, व्यक्तिगत दुर्घटना कवर, पासपोर्ट का नुकसान, चेक-इन बैगेज में देरी, एक परिवार के सदस्य के लिए अनुकंपा यात्रा, व्यक्तिगत देयता और कई और अधिक शामिल हैं। रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स द्वारा शेंगेन ट्रैवल प्लान बेसिक और स्टैंडर्ड प्लान वेरिएंट में आता है।

एशिया यात्रा: रिलायंस बीमा द्वारा एशिया यात्रा योजना एशियाई महाद्वीप के भीतर किसी देश की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए तैयार की गई है। यह बीमित यात्री को एक सुरक्षा जाल प्रदान करता है जो उन्हें एक अप्रत्याशित घटना से बचाता है जिसके परिणामस्वरूप वित्तीय आपातकाल हो सकता है। पासपोर्ट की हानि, चिकित्सा उपचार खर्च, वित्तीय आपातकालीन सहायता, यात्रा में देरी, अपहरण कवर और एक सामान्य वाहक में आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता जैसे जोखिम दूसरों के बीच इस योजना के तहत आते हैं। रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस की यह योजना सिंगापुर और थाईलैंड जैसे एक विशिष्ट एशियाई देश के अनुसार अनुकूलित की जा सकती है और यह स्टैंडर्ड और सिल्वर वेरिएंट में उपलब्ध है।

वार्षिक मल्टी ट्रिप: रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स की यह योजना उन लोगों के लिए दर्जी है, जिन्हें व्यवसाय यात्रियों सहित अक्सर यात्रा करने की आवश्यकता होती है। यह योजना हर यात्रा से पहले एक नई यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है और इसके बजाय एक एकल पॉलिसी के माध्यम से कई यात्राओं के लिए साल भर की सुरक्षा प्रदान करती है। यह $ 5,00,000 तक की बीमा राशि प्रदान करता है। रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस द्वारा एनुअल मल्टी ट्रिप प्लान वाले लोगों को मेडिकल ट्रीटमेंट खर्च, डेली हॉस्पिटल कैश, मिस कनेक्टिंग फ्लाइट्स, चेक-इन बैगेज में देरी या नुकसान, घरेलू सेंधमारी, और अन्य लोगों के बीच व्यक्तिगत देयता जैसी कई समस्याओं से बचाया जाता है। स्टैंडर्ड, प्लस और एलीट प्लान वेरिएंट के साथ, बीमाधारक ऐसी योजना का विकल्प चुन सकता है जो उसकी जरूरतों के हिसाब से सबसे अच्छी हो।

वरिष्ठ नागरिक यात्रा: रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस की यह योजना 60 से 90 वर्ष के आयु वर्ग के यात्रियों के लिए कस्टम-मेड है। इसका उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए विदेश यात्रा को आसान और परेशानी रहित बनाना है। अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान वृद्ध लोगों को व्यापक चिकित्सा कवरेज प्रदान करने के अलावा, इस योजना में पासपोर्ट की हानि, दैनिक अस्पताल भत्ता, वित्तीय आपातकालीन सहायता, यात्रा में देरी, अपहरण संकट भत्ता, चेक-इन बैगेज का नुकसान और घर के बीमा सहित अन्य कवर शामिल हैं। । जहां 61-70 आयु वर्ग की श्रेणी के तहत स्टैंडर्ड, सिल्वर, गोल्ड और प्लैटिनम वैरिएंट हैं, वहीं 71 से 90 वर्ष की आयु के लोगों के लिए केवल एक मानक योजना उपलब्ध है।

छात्र यात्रा: छात्र यात्रा बीमा योजना रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा उच्च शिक्षा के लिए विदेश यात्रा भारतीयों की रक्षा के लिए बनाया गया है। यह एक सुरक्षा कवच देता है जो भारतीय छात्र को किसी भी प्रतिकूलता के खिलाफ गार्ड करता है जिसे वह विदेश में रहने के दौरान सामना कर सकता है। योजना में मेडिकल कवर, पासपोर्ट की हानि, दो-तरफा अनुकंपा यात्रा, अध्ययन रुकावट, व्यक्तिगत देयता, जमानत बांड, व्यक्तिगत दुर्घटना और प्रायोजक संरक्षण सहित कई प्रकार की कवरेज प्रदान की जाती है। रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस का यह प्लान पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जैसे बेसिक, स्टैंडर्ड, सिल्वर, गोल्ड और प्लैटिनम।

इसे भी पढ़े: बिजनेस जीमेल क्या है और इसे कैसे सेटअप और यूज़ करते है?

रिलायंस ट्रेवल इन्शुरन्स सूची:

  • पहले से मौजूद बीमारियाँ: बीमाकर्ता अघोषित पूर्व से मौजूद बीमारियों से उत्पन्न किसी भी दावे को कवर नहीं करेगा
    जीवन-धमकी की स्थिति: यह केवल 70 वर्ष की आयु तक के यात्रियों के लिए जीवन-धमकी की स्थिति को कवर करता है, यदि वे पहले से मौजूद बीमारियों का प्रत्यक्ष परिणाम हैं
  • विशिष्ट बीमारियाँ: रिलायंस जनरल ट्रैवल इंश्योरेंस किसी भी बीमारी या चोट के कारण उपचार के खर्च को कवर नहीं करता है जो आत्महत्या, मानसिक विकार, अवसाद, तनाव या चिंता, शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग, यौन रोगों और एचआईवी एड्स के कारण होता है।
  • रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा यात्रा बीमा पॉलिसी किसी भी आपातकालीन खर्च को कवर नहीं करती है यदि बीमाधारक यात्रा कर रहा है:
  • डॉक्टर के निर्देशों के खिलाफ
  • विदेश में चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए
  • एक विशिष्ट चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करना या प्रतीक्षा सूची में हैं
  • चिकित्सकीय स्थिति के बावजूद बीमार होने के बावजूद
  • बीमाकर्ता नए पासपोर्ट प्राप्त करने पर होने वाले खर्चों की प्रतिपूर्ति नहीं करेगा यदि नुकसान की सूचना स्थानीय पुलिस को समय पर नहीं दी जाती है या यदि पासपोर्ट अप्राप्त है
  • रिलायंस जनरल ट्रैवल इंश्योरेंस आंशिक नुकसान या चेक-इन बैगेज के नुकसान की भरपाई नहीं करेगा
  • यदि गंतव्य देश युद्ध या परमाणु हमले के कगार पर है, तो बीमाकर्ता किसी भी खर्च को कवर नहीं करेगा
  • बीमाधारक के भारत लौटने के बाद की गई वित्तीय सहायता का कोई भी दावा बीमाकर्ता द्वारा कवर नहीं किया जाएगा

रिलायंस इन्शुरन्स: लेने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

Sagar Biswashttps://24hindi.in
Sagar Biswas is the Chief Seo Expert and the Founder of ‘24Hindi’. He has a very deep interest in all current affairs topics whatsoever. Well, he is the power of our team and he lives in Surat. Who loves to be a self dependent person.

Similar Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Unlimited

Insurance – इन्शुरन्स क्या है और यह कितने तरह का होता है पूरी जानकारी हिन्दी में।

हेलो दोस्तों आप सभी का "24Hindi" आपका स्वागत है आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की इन्शुरन्स क्या है और यह कितने तरह...

Insurance – इन्शुरन्स क्या होता हैं? जाने इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं और इन्शुरन्स करवाने के फायदे।

इन्शुरन्स यानी कि बीमा क्या होता हैं? इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं? अथवा इन्शुरन्स कराने से हमें क्या लाभ मिलता हैं? ऐसे कई...

Most Popular

Mirzapur Season 2 – मिर्ज़ापुर सीजन 2 डाउनलोड इन एचडी फुल एपिसोड फॉर फ्री।

मिर्ज़ापुर सीजन 2: की बात करे तो ये वेब सीरीज सबसे ज्यादा इंतजार करने वाली वेब सीरीज बन चुकी है क्योकि मिर्ज़ापुर का पहला...

Graphic Designing – ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है और ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में।

नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल में हम जानेगे की ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है, ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने? ग्राफ़िक डिज़ाइन जॉब्स, ग्राफ़िक डिज़ाइन करियर। आज का समय...